IMD Weather Update: देश में मौसम लगातार अपनी करवट बदल रहा है. बीते कुछ दिनों से जिस पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) के भारत में प्रवेश करने की संभावना जताई जा रही थीं, उसकी एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में 1 से 3 मार्च तक बारिश के साथ ही बर्फबारी और ओले गिरने की संभावना जताई गई है. अनुमान है कि उत्तर भारत के इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना जताई गई है. 3 मार्च तक इन राज्यों में भारी बारिश से लेकर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में 1 और 2 मार्च को मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है.


दक्षिण भारत के राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से देश के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और दक्षिण भारत के राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा, तमिलनाडु और कर्नाटक में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है. इन राज्यों में आने वाले दिनों में तापमान के और बढ़ने का अनुमान है.


दिल्ली-यूपी में बारिश और मध्य प्रदेश में आंधी तूफान
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, एनसीआर, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में 3 मार्च तक बारिश की संभावना है. राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में 1 से 3 मार्च के बीच आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में 30 से 40 किमी की तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना भी जताई गई है.


स्काईमेट की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 1 और 2 मार्च को बारिश की संभावना है. यहां इन दो दिनों में बादल छाए रहेंगे, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. 


ये भी पढ़ें:


अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल की खुदाई करने वाली टीम का हिस्सा रहे आर्कियोलॉजिस्ट अरुण कुमार शर्मा का निधन