Defence Minister Rajnath Singh: हम किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन किसी ने हमें छेड़ा तो छोड़ेंगे भी नहीं. किसी देश की एक इंच जमीन पर कब्जा नहीं किया है. हमारी जमीन कब्जा करने की कोशिश करेगा तो उसे बख्शेंगे भी नहीं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को लखनऊ के जौनपुर में हुए एक कार्यक्रम में ये बातें कही.


राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखाया है कि वह एक मजबूत देश है. रक्षा मंत्री के इस बयान को पाकिस्तान से जोड़कर देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि  हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध चाहते हैं. भारत ने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया, न ही इसने किसी विदेशी भूमि पर कब्जा किया है. पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध भारत की संस्कृति रही है, लेकिन कुछ लोग इसे नहीं समझते हैं.


'पाकिस्तान भारत को अस्थिर करना का प्रयास करता है'


रक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे नहीं पता कि यह उनकी आदत है या स्वभाव. पाकिस्तान का नाम लेते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि वह आतंकवादी गतिविधियों के माध्यम से भारत को अस्थिर करने का प्रयास करता रहता है. उसे कड़ा संदेश दे दिया गया है. 


उन्होंने कहा कि हमने पश्चिमी सीमा पर अपने पड़ोसी को स्पष्ट संदेश दिया है कि अगर उसने सीमा लांघी तो हम न केवल सीमाओं पर पलटवार करेंगे, बल्कि उसके क्षेत्र में भी घुस जाएंगे और सर्जिकल एवं हवाई हमले करेंगे. रक्षा मंत्री ने चीन का नाम लिए बगैर कहा, हमारा एक और पड़ोसी है, जो लगता है चीजों को नहीं समझता है. राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि अगर दुनिया के किसी भी देश ने हमारी एक ईंच जमीन भी हड़पने का प्रयास किया तो भारत करारा जवाब देगा.


ये भी पढ़ें


MP News: दिग्विजय सिंह ने शिवराज सिंह के मंत्री पर साधा निशाना, खाद्य आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल को बताया 'बिकाऊ लाल'


Omicron Variant: सीएम केजरीवाल की पीएम मोदी से अपील- कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों की बंद करें उड़ानें