नई दिल्लीः हाल ही में हुए अमृतसर रेल हादसे को देश भूला भी नहीं है कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा से दर्दनाक खबर आई है. हावड़ा के संतरागाछी रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मचने से 2 लोगों की मौत हुई है और 17 लोग घायल हो गए हैं. तीन ट्रेनों के एकसाथ आ जाने के कारण वहां के फुटओवर ब्रिज दो और तीन पर भगदड़ मच गई जिसमें कई लोग घायल हो गए और 2 लोगों की मौत हो गई.


घायलों को हावड़ा के जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है और रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है. रेलवे ने जो नंबर जारी किए हैं उसमें 032221072 खड़गपुर के लिए नंबर है और 03326295561 संतरागाछी का हेल्पलाइन नंबर है.


 


दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के प्रवक्ता संजय घोष ने बताया कि घटना उस समय घटी जब एक एक्सप्रेस ट्रेन और दो ईएमयू लोकल ट्रेनें एक ही समय करीब 6:30 बजे स्टेशन पर पहुंचीं और ट्रेनों पर चढ़ने के लिए यात्री प्लेटफॉर्म की ओर जाने लगे. नागरकोइल-शालीमार एक्सप्रेस और दो ईएमयू ट्रेनें एक ही वक्त पर स्टेशन पर पहुंचीं, वहीं शालीमार-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस और संतरागाछी-चेन्नई एक्सप्रेस जल्द ही पहुंचने वाली थीं.

प्लेटफॉर्म संख्या दो और तीन के बीच फुटओवर ब्रिज पर यह घटना घटी. एक ही समय ट्रेनों से उतरे यात्रियों के फुट ओवरब्रिज पर चढ़ने और दूसरे यात्रियों के उतरने के कारण भगदड़ की स्थिति बन गयी. उन्होंने कहा कि 11 घायलों को इलाज के लिए हावड़ा जनरल हॉस्पिटल ले जाया गया, वहीं तीन अन्य का स्टेशन पर ही प्राथमिक उपचार किया गया.


पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने घटनास्थल पर पहुंचने के बाद कहा कि घायलों को तुरंत राहत पहुंचाने के आदेश दिए गए हैं. ट्रेनों के एकसाथ आने के कारण ये दुर्घटना हुई है और इस मामले के पीछे रेलवे जिम्मेदार है. सीएम ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का एलान कर दिया है. मृतकों के परिवार वालों को 5-5 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है. इसके अलावा घायलों के लिए एक-एक लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया गया है.