WB-Assam 2nd Phase Voting: पश्चिम बंगाल और असम में आज दूसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है. बंगाल में आज 30 सीटों पर और असम में 39 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक असम में 10.51 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 13.14 फीसदी मतदान हुए हैं.


बंगाल की सबसे चर्चित सीट नंदीग्राम पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला उनके पूर्व सहयोगी और अब बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी से है. चुनाव को देखते हुए नंदीग्राम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शुभेंदु अधिकारी ने सुबह मतदान शुरू होने के तुरंत बाद अपना वोट डाला. मोटर साइकिल पर सवार अधिकारी अपना वोट डालने के लिए सुबह करीब साढ़े सात बजे नंदनायक बार प्राथमिक स्कूल पहुंचे. पत्रकारों से बातचीत में अधिकारी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव हार जाएगी. बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं.


वोट डालने से पहले शुवेंदु अधिकारी ने कहा था, ''इस बार बीजेपी और विकास की जीत होगी. पूरे बंगाल में परिवर्तन की लहर चल रही है. ममता बनर्जी की सरकार ने इतनी बेरोजगारी की, इसके खिलाफ मतदान हो रहे हैं. 80-85% मतदान होने चाहिए और हिंसा नहीं होनी चाहिए.'' शुभेंदु ने यहां ममता बनर्जी का 50 हजार वोटों से हराने का दावा किया है. शुभेंदु कह चुके हैं कि यदि ममता को नहीं हरा पाए तो राजनीति छोड़ देंगे. इन्होंने पिछले साल दिसंबर में TMC छोड़कर BJP का हाथ थामा था.


प्रधानमंत्री मोदी ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान की अपील की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के तहत आज हो रहे मतदान में लोगों से भारी संख्या में भाग लेकर लोकतंत्र के इस उत्सव को मजबूत करने की अपील की. मोदी ने ट्वीट कर कहा, "असम चुनाव में आज दूसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है. सभी योग्य मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र के इस उत्सव को मजबूत बनाएं." एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बंगाल के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की.


बता दें, पश्चिम बंगाल के चार जिलों में चुनाव हैं. ये जिले हैं दक्षिण 24 परगना,पूर्वी मिदनापुर,पश्चिमी मिदनापुर और बांकुरा. नंदीग्राम में ममता बनर्जी और शुभेन्दु अधिकारी के बीच हाई वोल्टेड चुनावी प्रचार हुआ. ममता बनर्जी खुद नंदीग्राम में कई दिनों तक जमीं रहीं वहीं शुभेन्दु अधिकारी के समर्थन में अमित शाह से लेकर तमाम बीजेपी के नेताओं ने प्रचार किया.





दूसरे चरण के चुनाव में 171 उम्मीदवारों की परीक्षा


पहले चरण में पश्चिम बंगाल में 84.13 फीसदी मतदान हुए थे. दूसरे चरण के चुनाव में कुल 171 उम्मीदवारों की भाग्य परीक्षा है. वोटरों की संख्या है 75 लाख 94 हज़ार 549 है. कुल बूथ की संख्या 10 हज़ार 620 है. दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी बूथों को संवेदनशील माना जा रहा है. पहले चरण के चुनाव की तरह ही दूसरे चरण में भी चुनाव आयोग की सुरक्षा पर कड़ी नजर है.


बांकुरा, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर ,दक्षिण 24 परगना को मिलाकर कुल 651 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनाती की गई है. पूर्वी मिदनापुर में 199 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किया गया है. पश्चिम मिदनापुर में 210 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स रहेगी. दक्षिण 24 परगना में 170 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान चुनाव के दौरान तैनात रहेंगे और बांकरा कि 8 सीटों के लिए 72 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स रहेगी.


गौरतलब है कि पिछली बार के विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 21, कांग्रेस को 3, सीपीएम को 4, सीपीआई को 1 और बीजपी को 1 सीट मिली थी जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 30 सीटों में टीएमसी 18 और बीजेपी 12 सीटों पर आगे थी.


यह भी पढ़ें-


आज से पड़ेगी महंगाई की मार: हवाई सफर, फोन, बाइक-कार और टीवी के लिए करनी होगी जेब ढीली


Corona Vaccine Update: 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आज से लगेगी वैक्सीन, पूरी डिटेल जानिए