जम्मू: जम्मू के रियासी ज़िले में पीने के पानी के संकट को दूर करने के लिए प्रशासन ने एक अनोखी पहल की है. प्रशासन ने मिशन हार्वेस्टिंग के तहत नए खेत तालाबों का निर्माण, मनरेगा के लिए प्राकृतिक झरनों जैसे पारंपरिक जल निकायों की बहाली का काम शुरू किया है.


जम्मू के रियासी ज़िले के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दावाडो क्षेत्र में विकसित एक जल संचयन तालाब 1797 आबादी वाले 4 गांवों के लिए राहत लेकर आया है. रियासी प्रशासन लंबे समय से जल संकट वाले क्षेत्रों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए जल संचयन को बढ़ावा दे रहा है.


इस कदम से सार्वजनिक संपत्ति बनाने और स्थानीय लोगों के लिए मजदूरी के दिनों के दो उद्देश्यों को पूरा करने में मदद मिली है. किसान घरेलू उपयोग के लिए फसलों को उगाने और मवेशियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तालाबों से काटा हुआ पानी इस्तेमाल करते हैं.


रियासी की जिला विकास आयुक्त इंदू कंवल चिब की अगुवाई में ग्रामीण विकास विभाग ने पहाड़ी क्षेत्रों में जल संचयन के लिए एक व्यापक योजना तैयार की है. जिससे लोगों को पानी की कमी की समस्या से निजात मिल सके. विभाग ने इलाके में पानी की कमी की समस्या के समाधान के लिए एक तालाब के निर्माण के लिए पोनी ब्लॉक में एक स्थान की पहचान की है.


विभाग ने मनरेगा के तहत ददोवा पंचायत ददोवा में एक तालाब का निर्माण शुरू किया. हलका ददोवा में 1797 की आबादी वाले चार राजस्व गांव शामिल हैं. तालाब के निर्माण के बाद अब निवासियों को पानी लाने के लिए मीलों पैदल चलने की ज़रुरत नहीं पड़ती है. इसके अलावा, बारिश के मौसम के दौरान एकत्र किए गए पानी से भी जल स्तर में भी सुधार होने लगा है.


इसे भी देखेंः
राजस्थान सियासी संकट पर बोले दिग्विजय सिंह- राज्यपाल को बुलाना चाहिए विधानसभा सत्र


दिल्ली: रैपिड एंटीजन टेस्ट ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को दी मजबूती- एक्सपर्ट