मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा इन दिनों चर्चा में हैं. Youtube और कई अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी पहचान बनाने वाले विवेक बिंद्रा के चर्चा में आने के पीछे की वजह हैं विवाद... पहले विवेक लाइफ कोच संदीप माहेश्वरी के साथ विवाद को लेकर सुर्खियों में रहे, अब घरेलू हिंसा के मामले में उन पर FIR दर्ज कराई गई है. यह FIR विवेक की दूसरी पत्नी यानिका की ओर से कराई गई है. विवेक ने यानिका से इसी साल 6 दिसंबर को शादी की थी. यानिका ने विवेक पर मारपीट का आरोप लगाया है. आईए जानते हैं कि किस तरह से विवेक बिंद्रा एक के बाद एक विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं...


विवेक बिंद्रा को आपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मोटिवेशनल स्पीच देते सुना या देखा होगा. विवेक बिंद्रा के Youtube पर 2.14 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. लेकिन बिंद्रा के लिए दिसंबर का महीने किसी बुरे सपने की तरह रहा. पहले यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी अपने Youtube चैनल पर Big Scam Exposed नाम से एक वीडियो शेयर किया था. संदीप माहेश्वरी के Youtube पर 2.83 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. इसमें उन्होंने तीन लड़कों की आपबीती बताई थी. इन लड़कों ने बताया था कि उन्होंने विवेक बिंद्रा से  50,000 रुपये में बिजनेस का कोर्स में खरीदा था. इन लड़कों ने दावा किया कि उन्हें इस कोर्स से कोई फायदा नहीं मिला. इतना ही नहीं जब उन्होंने विवेक की कंपनी से कोर्स की राशि वापस मांगी, तो कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं मिला. इन लड़कों ने दावा किया था कि सिर्फ हम तीन लोग ही इसमें नहीं ठगे गए, बल्कि देश में कई ऐसे केस हैं, जो इस तरह की ठगी से जूझ रहे हैं. 


विवेक बिंद्रा ने दी सफाई


संदीप की यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई. कई लोगों ने विवेक की कंपनी द्वारा ठगे जाने की अपनी कहानी भी शेयर की. देखते ही देखते सोशल मीडिया पर हैशटैग चलने लगा. इस वीडियो के वायरल होने के बाद विवेक बिंद्रा ने अपनी प्रतिक्रिया दी. बिंद्रा ने अपने यूट्यूब चैनल पर Janeman Biggest Controversy नाम से वीडियो शेयर किया. इसमें उन्होंने अपना पक्ष रखा. उन्होंने लिखा, ''आपने मुझे अपने शो में बुलाया, जहां मैंने सभी सवाल का ईमानदारी से जवाब दिया. मैं फिर से ईमानदारी से कहना चाहता हूं कि अगर दर्शकों के मन में मुझे लेकर किसी भी तरह का सवाल है, तो मैं दोबारा आपके शो में आकर उस पर खुलकर चर्चा करने को तैयार हूं.'' इतना ही नहीं विवेक ने संदीप को उनका सामना करने की खुली चुनौती भी दी. 


संदीप ने विवेक का दिया जवाब


विवेक की पोस्ट पर संदीप माहेश्वरी ने भी जवाब दिया. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ''मेरे प्यारे विवेक एक तरफ से आप ने मेरी टीम को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है और दूसरी तरफ से आप ने मेरे घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा है. वो भी एक बार नहीं बार-बार भेजा है. क्या आपको सच में लगता है कि मैं आपकी धमकियों से डरता हूं. डरता वो है जो कुछ गलत करता है, मैं अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि सभी के फायदे के लिए काम करता हूं. और मरते दम तक करता रहूंगा. आप जैसे लाखों लोग मिल कर भी मुझे नहीं रोक सकते. मेरे साथ मेरे सभी लोगों का साथ है. 


संदीप ने 20 दिसबर को एक और वीडिया डाला. इसमें उन्होंने पूरे मामले को कानूनी लड़ाई में बदलने के संकेत दिए. उन्होंने कहा, इस कानूनी लड़ाई में बच्चों की मदद के लिए उन्हें एक लॉ फर्म हायर करने की जरूरत पड़ सकती है. जिसका खर्च पहले तो अपनी जमा पूंजी से उठाएंगे. जरूरत पड़ी तो वे चैनल को मोनेटाइज करके इस लड़ाई को लड़ेंगे. दरअसल, संदीप माहेश्वरी अपना यूट्यूब चैनल फ्री में रन करते है. संदीप ने लोगों से इस स्कैम के खिलाफ FIR दर्ज करने और सभी सोशल मीडिया पर ट्रेंड चलाने की अपील की. 


संदीप से विवाद के बीच विवेक पर लगे गंभीर आरोप


संदीप माहेश्वरी से चले रहे विवाद के बीच शुक्रवार को विवेक बिंद्रा दोबारा सुर्खियों में आ गए. उनकी दूसरी पत्नी यानिका ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया. नोएडा सेक्टर -126 थाने में विवेक के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ है. आरोप है कि विवेक बिंद्रा और यानिका की शादी के अगले दिन यानी 7 दिसंबर को उनकी मां के साथ उनका झगड़ा हुआ. जब उनकी पत्नी बीच बचाव में आईं तो उनके साथ भी विवेक ने मारपीट की. 


यानिका के भाई वैभव क्वात्रा की शिकायत पर विवेक के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है. विवेक ने अपनी शिकायत में बताया, उनकी बहन यानिका की शादी ललित मानगर होटल में 6 दिसंबर 2023 को विवेक बिंद्रा से हुई थी. 7 दिसंबर की सुबह करीब तीन बजे विवेक बिंद्रा अपनी मां से बहस कर रहे थे. इस दौरान बहन यानिका ने बीच बचाव किया तो विवेक ने बहन को कमरे में बंद कर दिया और गाली-गलौज की. इसके बाद मारपीट की. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा, यानिका के पूरे शरीर पर घाव हैं. यानिका को कानों से ठीक से सुनाई नहीं दे रहा है. वह दिल्ली के कैलाश दीपक अस्पताल में भर्ती है. 
 
पुलिस ने विवेक के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 504, 427 और 325 सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है. पुलिस का कहना है कि इस मामले की जांच की जा रही है. जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. इसी बीच विवेक बिंद्रा का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, इसमें वे अपनी पत्नी से झगड़ते नजर आ रहे हैं.


कौन हैं विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी?


विवेक और संदीप दोनों ही मोटिवेशनल स्पीकर हैं. दोनों के सोशल मीडिया पर 2 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. संदीप माहेश्वरी और विवेक कई जानी मानी हस्तियों के इंटरव्यू भी कर चुके हैं. विवेक बिंद्रा खुद को बिजने गुरु भी कहते हैं. वे लोगों को बिजनेस और मार्केटिंग का तरीका सिखाते हैं.