नई दिल्ली:  देश में हर रोज करीब दो करोड़ 30 लाख लोग रेल से सफर करते हैं. ये आंकड़ा बताता है कि ट्रेन की हमारी जिंदगी में कितनी बड़ी मौजूदगी है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि ट्रेन के भीतर आप गर्मागर्म चाय की जो चुस्कियां लेते हैं वो शौचालय के पानी से तैयार होती है.


वीडियो में क्या है?


सोशल मीडिया पर करीब डेढ़ मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो रेल के अंदर बने शौचालय के पास रिकॉर्ड किया गया है. वीडियो में दिख रहा है कि रेलवे वेंडर रेल के टॉयलेट के पानी को चाय बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहा है.



चेन्नई सेंट्रल-हैदराबाद चारमिनार एक्सप्रेस रेल का है वीडियो


सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो की खबर रेलवे प्रशासन को भी लग चुकी है. ये वीडियो हैदराबाद के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर खड़ी चेन्नई सेंट्रल-हैदराबाद चारमिनार एक्सप्रेस ट्रेन का है. जब एक जागरूक यात्री ने शौचालय से चाय-कॉफी के लिए पानी भर रहे वेंडरों का वीडियो बना लिया. वीडियो सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल हुआ और दक्षिण मध्य रेलवे ने वीडियो की जांच करके कार्रवाई की.


साल 2017 का है मामला


दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्य रेलवे प्रवक्ता एम उमाशंकर कुमार ने बताया, ‘’ये मामला दिसंबर 2017 में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का है. मामले को लेकर जांच के आदेश दे दिए गए थे. जांच में पता चला कि एक रेल वेंडिंग लाइसेंसी पी शिवप्रसाद इसके लिए जिम्मेदार है. लापरवाही के लिए वेंडर पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.



एबीपी न्यूज़ की पड़ताल में शौचालय से निकली रेल की शुद्ध चाय वाला वायरल वीडियो सच साबित हुआ है.


वीडियो देखें-