Violence With Foreign Students: गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में शनिवार (16 मार्च) की रात विदेशी छात्रों से हुई मारपीट के मामले में विदेश मंत्रालय की पहली प्रतिक्रिया आई है. मंत्रालय ने कहा है कि इस मामले में कार्रवाई हो रही है.


रविवार (17 मार्च) को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कल अहमदाबाद स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी में हिंसा की घटना हुई है. राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है.


अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया गया छात्र


विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा है कि शनिवार को हुई झड़प में दो विदेशी छात्र घायल हुए थे. उनमें से एक छात्र को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. मामले को लेकर विदेश मंत्रालय गुजरात सरकार के संपर्क में है.


क्या है मामला


दरअसल कुछ लोगों की भीड़ ने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर विदेशी छात्रों के साथ कथित तौर पर मारपीट की थी. वारदात दो लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायल छात्र श्रीलंका और ताजिकिस्तान के हैं. पुलिस कमिश्नर जी. एस. मलिक ने बताया कि 20 से 25 लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और घटना की जांच के लिए सुरक्षाकर्मियों के 9 दल गठित किए गए हैं. मलिक ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.


विश्वविद्यालय में 300 विदेशी छात्र


मलिक ने बताया कि घटना की सूचना शनिवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर मिली, जब करीब 20-25 लोग गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में घुस गए. यहां उन्होंने अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान तथा अन्य देशों के छात्रों के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई. उन्होंने बताया कि गुजरात विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीकी देशों के छात्रों समेत करीब 300 अंतरराष्ट्रीय छात्र पंजीकृत हैं. करीब 75 अंतरराष्ट्रीय छात्र विश्वविद्यालय के ए-ब्लॉक छात्रावास में रहते हैं, जहां यह घटना हुई.


ये भी पढ़ें:14 दिन की हिरासत में भेजे गए एल्विश यादव, सांपों के जहर सप्लाई मामले में हुई कार्रवाई