PM Modi On Vijay Daiwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 'विजय दिवस' (Vijay Diwas) की पूर्व संध्या पर गुरुवार को आर्मी हाउस (Army House) में आयोजित 'ऐट होम' कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने सशस्त्र बलों की वीरता को कभी नहीं भूलेगा जिसके कारण उसे 1971 के युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) पर जीत मिली थी. पीएम मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और भारत के प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ उन गणमान्य व्यक्तियों में शामिल थे जिन्होंने इस समारोह में भाग लिया.


मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ''विजय दिवस की पूर्व संध्या पर आर्मी हाउस में 'ऐट होम' स्वागत समारोह में शामिल हुआ. भारत अपने सशस्त्र बलों की वीरता को कभी नहीं भूलेगा जिसके कारण 1971 के युद्ध में जीत हासिल हुई थी.'






13 दिन में खत्म हो गया था युद्ध


दरअसल, साल 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था. पाकिस्तान ने इस युद्ध की शुरूआत भारत में हवाई हमले के जरिए की थी और ये युद्ध केवल 13 दिन में खत्म हो गया. पाकिस्तान द्वारा हवाई हमले का भारतीय नौसेना ने अहम भूमिका निभाते हुए भारत के पक्ष में कर लिया था. भारतीय नौसेना के चलाए ऑपरेशन को त्रिशूल का नाम दिया गया था. वहीं बंगाल की खाड़ी में पाकिस्तानी नौसेना को रोकने से रोका था. इस दिन को भारतीय नौसेना की सफलता के लिए याद किया जाता है.


यह भी पढ़ें.


UNSC: 'हम एक और 9/11 या 26/11 नहीं होने दे सकते', UNSC में बोले एस जयशंकर, चीन-पाक पर वार