मुंबई: विजय दिवस के 50वीं वर्षगांठ पर भारतीय सैनिकों को अनोखे अंदाज में सलामी दी गई और इतिहास बन गया. महाराष्ट्र के तारकर्ली-मालवण में समुद्र में 321 फ़ीट लंबा तिरंगा लहराकर भारतीय सैनिकों को सलामी दी गई. साथ ही भारत माता की जय के नारे भी लगाए गए.


महाराष्ट्र में मालवण के लोणंद डोंगर भैरवनाथ ग्रुप के सदस्य एवरेस्ट वीर प्राजित परदेशी और उनकी टीम द्वारा ये इतिहास रचा गया है. एवरेस्ट वीर प्राजित और ग्रुप के 41 सदस्यों ने समुद्र में 3 किलोमीटर अंदर 321 फ़ीट लंबा और 10 फ़ीट चौड़ा तिरंगा लहराया.





यह संभवत: पहली बार है कि किसी देश का 321 फीट लंबा झंडा समुद्र के पानी में फहराया गया है. अनोखे अंदाज में विजय दिवस मानते हुए इस ग्रुप ने यह मनोकामना की कि जिस तरह से भारतीय सैनिकों ने बांग्लादेश को पाकिस्तान से अलग करने में विजय हासिल की, ठीक उसी तरह से हमारे भारतीय सैनिक पाकिस्तान को पटखनी दें और पीओके पर भी विजय प्रताप करें.


बता दें कि 16 दिसंबर 1971 को हमारे शूरवीर सैनिकों ने पाकिस्तान पीड़ित बांग्लादेश को अलग करने में जीत हासिल की थी. हर साल इस दिन को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. देश भर में सैनिकों को सलामी देने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. ठीक उसी तर्ज पर महाराष्ट्र के मालवण में भारतीय सैनिकों को सलामी देने के लिए यह इतिहास रचा गया.


तमिलनाडु की राजनीति में ‘ऑटो’ पर सवार होकर जनता की सेवा कर पाएंगे सुपरस्टार रजनीकांत?