नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव होगा और वोटों की गिनती भी उसी दिन यानि पांच अगस्त को ही होगी. आज मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त नसीम जैदी ने प्रेस कांफ्रेंस करकेउपराष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान किया.


मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना चार जुलाई को जारी की जाएगी. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी तथा छंटनी का कार्य 19 जुलाई को किया जाएगा. उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान वाले दिन पांच अगस्त को ही होगी.


किस दिन क्या होगा-




  • 4 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा

  • 18 जुलाई नामांकन की आखिरी तारीख होगी

  • 21 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं

  • 5 अगस्त को मतदान होगा

  • वोटों की गिनती भी उसी दिन 5 अगस्त को होगी.



चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया है कि इस चुनाव के लिए निर्वाचन मंडल की कुल सख्या 790 है. जिसमें राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य 233 हैं और नामित सदस्य 12 हैं. इसी तरह लोकसभा में निर्वाचित सदस्य 543 और नामित सदस्य 2 हैं.


इसके साथ ही चुनाव आयोग ने ये भी बताया है कि इसकी वोटिंग के लिए दौरान एक विशेष पेन का इस्तेमाल किया जाएगा.


एनडीए में तीन नामों की चर्चा


आपको बता दें कि वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म होने वाला है. हामिद अंसारी इस पद पर दो बार रह चुके हैं. अब इस रेस में एनडीए की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, आनंदी बेन पटेल और हुकुम नारायण सिंह के नामों की चर्चा है.


राष्ट्रपति चुनाव में वोटों का गणित-
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 785 वोट हैं जिसमें से ये चुनाव जीतने के लिए 393 वोटों की जरूरत पड़ती है. इस चुनाव के लिए एनडीए के पास 444 वोट हैं और यूपीए के पास 238 वोट हैं.