Rajnath Singh Soul Of Steal Sports Event: वेटरन्स डे यानी पूर्व-सैनिक दिवस के मौके पर शनिवार (14 जनवरी) को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून में 'सोल ऑफ स्टील' एडवेंचर स्पोर्ट्स कार्यक्रम को लॉन्च करेंगे. चीन से सटी एलएसी के करीब उत्तराखंड में भारतीय सेना एक मल्टी नेशन एडवेंचर स्पोर्ट्स इवेंट आयोजित कर रही है. इस साल मार्च-मई के बीच ये इवेंट होगा.  


एलएसी के करीब जोशीमठ और नंदा देवी पर्वत पर से कार्यक्रम होगा. भारत सहित कुल 6 देशों की टीम इस इवेंट में हिस्सा‌ लेंगी. ये कार्यक्रम वहीं होगा जहां हाल ही में भारत और अमेरिका की सेनाओं ने साझा 'युद्धाभ्यास' किया था.


पीएम ने भी की है आईबैक्स की तारीफ


भारतीय सेना की जोशीमठ स्थित सबसे पुरानी ब्रिगेड, आईबैक्स (9 इंडीपेंडेंट ब्रिगेड) क्लॉ (सीएलएडब्ल्यू) नाम की कंपनी के साथ ये इवेंट कर रही है. ये कंपनी सेना के पूर्व पैरा कमांडोज की है, जो इस तरह के एडवेंचर स्पोर्टस करती है. इनके सियाचिन बेस पर अभियान की की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तारीफ कर चुके हैं.


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजनाथ सिंह भूतपूर्व सैनिक दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और जसवंत मैदान में पूर्व सैनिकों की एक रैली को भी संबोधित करेंगे. राजनाथ सिंह यहां से घमशाली तक की कार रैली को हरी झंडी दिखाएंगे.


क्या है उद्देश्य?



  • उत्तराखंड से स्थानीय लोगों के पलायन को रोकने के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिये रोजगार पैदा करना.

  • एलएसी के करीब पूर्व सैनिकों को रोजगार के जरिये स्थापित करना.

  • चीन के लिए संदेश कि एलएसी पर सिर्फ सेना ही नहीं, स्थानीय लोग भी रहते हैं.


ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में फिर लौटेगी जबरदस्त ठंड, शीतलहर से कांपेगा उत्तर भारत, जानें मौसम का बड़ा अपडेट