Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (29 मई) को देश के पूर्वोत्तर राज्यों को पहली बार वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये असम में सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है.'


पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर के राज्यों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के कामों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम हो रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है. दूसरा ये पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली तीसरी वंदे भारत है. तीसरा असम और मेघालय के लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है.


अतीत की नाकामियों पर पर्दा डाल रहे कुछ लोग- पीएम मोदी
उन्होंने वंदे भारत के कार्यक्रम में कहा कि अपने अतीत की नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए कुछ लोग कहते हैं कि पहले भी तो नॉर्थ ईस्ट में बहुत काम हुआ था. इन लोगों ने नॉर्थ ईस्ट के लोगों को मूल सुविधाओं के लिए भी दशकों तक इंतजार करवाया. इस अक्षम्य अपराध का बहुत बड़ा नुकसान नॉर्थ ईस्ट ने उठाया है.


पीएम मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के इस काम से सबसे अधिक लाभ अगर किसी को हुआ है तो वह पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत है. इसी साल हमारे सरकार के नौ साल पूरे हुए हैं. 2014 से पहले इतिहास में घोटाले के सारे रिकॉर्ड टूट गये थे. कुछ लोगों ने नार्थ ईस्ट का विकास नहीं किया था. हम स्पीड के साथ काम कर रहे है. 


दिल और समाज को जोड़ती है रेल- पीएम मोदी
इस कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी बोले कि गति के साथ-साथ भारतीय रेल आज दिलों को जोड़ने, समाज को जोड़ने और लोगों को अवसरों से जोड़ने का भी माध्यम बन रही है. नार्थ ईस्ट का रेल बजट हमने ज्यादा किया. देश में पिछले 9 वर्ष में बदलाव आया है. देश को नया संसद भवन मिला. हमारी सरकार ने गरीब कल्याण के लिए काम किया है. हमने हर एक एरिया में काम किया है.


उन्होंने कहा कि 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना के तहत नॉर्थ ईस्ट के रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल बनाए गए हैं. ये 'वोकल फॉर लोकल' को बल दे रहे हैं. इससे हमारे स्थानीय कारीगर, कलाकार, शिल्पकार, ऐसे साथियों को नया बाज़ार मिला है. उन्होंने कहा कि आज भारत में हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर के काम की पूरी दुनिया में बहुत चर्चा हो रही है, क्योंकि यही इंफ्रास्ट्रक्चर तो जीवन आसान बनाता है. यही इंफ्रास्ट्रक्चर गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी, ऐसे हर वंचित को सशक्त करता है.


ये भी पढ़ें:


Vande Bharat: कोटा के लिए जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर ट्रैक का हुआ ब्रेकिंग ट्रायल