Valentines Day 2024: वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए काफी खास होता है क्योंकि इसे प्यार का दिन कहा जाता है. यह दिन प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन कपल्स का प्यार परवान चढ़ता है. मुख्तार अब्बास नकवी हो या तेजस्वी यादव, कई ऐसे बड़े नाम हैं, जिन्होंने दुनिया से बगावत करते हुए अपनी मुहब्बत को मंजिल तक पहुंचाया.


फारूक अब्दुल्ला
इस लिस्ट में पहला नाम जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला का है, जिन्होंने दूसरे धर्म में शादी की थी. दरअसल अब्दुल्ला खुद मुसलमान हैं तो उनकी पत्नी मौली ईसाई हैं. फारूक अब्दुल्ला और मौली ने साल 1967 में लव मैरिज की थी. मौली मूल रूप से लंदन की रहने वाली हैं. फारूक अब्दुल्ला जयपुर से एमबीबीएस करने के बाद मेडिकल प्रैक्टिस के लिए लंदन गए. वहीं पर उनकी मुलाकात मौली से हुई. मौली से पहली मुलाकात में ही फारूक अब्दुल्ला उन्हें अपना दिल दे बैठे थे, दोनों ने अपने परिवार की रजामंदी के बाद शादी रचा ली. 


मुख्तार अब्बास नकवी
दूसरा नाम बीजेपी के कद्दावर नेता मुख्तार अब्बास नकवी का है. मुख्तार अब्बास नकवी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मुलाकात के बाद हिंदू लड़की सीमा को अपना दिल दे बैठे थे. सीमा की फैमिली नहीं चाहती थी कि वो एक मुस्लिम लड़के को अपना दामाद बनाए. मुख्तार अब्बास नकवी का राजनीति में कद बढ़ने लगा था, जिसके बाद थक हारकर दोनों के परिवारवाले शादी के लिए मान गए और मुख्तार अब्बास नकवी और सीमा की शादी साल 1983 में हो गई. 


तेजस्वी यादव
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का नाम भी इस लिस्ट में सबसे आगे है. तेजस्वी ने दिसंबर 2021 में रेचल गोडिन्हो से शादी की थी, जो कि रेवाड़ी के ईसाई परिवार से आती हैं. रचेल और तेजस्वी यादव की मुलाकात ने नई दिल्ली के आरके पुरम में डीपीएस स्कूल में एक साथ पढ़ने के दौरान हुई थी. तभी दोनों का इश्क परवान चढ़ा और दुनिया की बिना फ्रिक किए इन दोनों ने शादी रचा ली. शादी के बाद रेचल ने अपना नाम राजश्री यादव रख लिया है. 


स्मृति ईरानी
इस लिस्ट में अगला नाम केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का है, जिन्होंने साल 2001 में जुबिन ईरानी से शादी की, जो कि एक पारसी हैं. स्मृति ईरानी राजनीति में आने से पहले एक टीवी एक्ट्रेस थीं और बेहद ही फेमस शो सास भी कभी बहू थी में लीड भूमिका निभा चुकी हैं. स्मृति ईरानी और जुबिन ईरानी के दो बच्चे हैं. 


शाहनवाज हुसैन
इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन को हिंदू लड़की रेणु से कॉलेज में प्यार हो  दोनों की मुलाकात दिल्ली में डीटीसी बस में हुई थी और दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। शुरू में रेणु ने धर्म का हवाला देकर शादी से इनकार कर दिया था। लेकिन, शाहनवाज ने उनका 9 साल तक इंतजार किया। आखिरकार 1994 में दोनों एक-दसूरे के हो गए. 


यह भी पढ़ें:-


Weather Update Today: बिजली, तूफान और बारिश...दिल्ली समेत इन राज्यों में आज बदलेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट