Diesel Theft Incident: देश में पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलायी जाएगी. मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (MAHSR) का न‍िर्माण भी तेजी के साथ क‍िया जा रहा है. इस प्रोजेक्‍ट की निर्माण साइट वडोदरा स‍िटी के पंड्या ब्रिज के पास से बड़ी मात्रा में 400 लीटर डीजल चोरी होने का मामला सामने आया है. डीजल की कीमत करीब 36,000 रुपये बताई गई है. इस मामले में सयाजीगंज पुलिस ने 7 हाइड्रा क्रेन ड्राईवर्स को भी गिरफ्तार क‍िया है, ज‍िनकी कंस्‍ट्रक्‍शन साइट पर तैनाती थी.  
 
इंड‍ियन एक्‍सप्रेस की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, इन सभी आरोपियों को लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) कंपनी की तरफ से प्रोजेक्‍ट साइट पर तैनात किया गया था, ज‍िसको प्रोजेक्‍ट के ल‍िए वर्क ऑर्डर द‍िया गया है. पुलिस ने ज‍िन 7 आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है उनकी पहचान उत्तर प्रदेश के टीपू खान, फारूक खान पठान, अभिषेक शुक्ला, नजीर खान और प्रदीप कुमार रामप्रसाद बेलवानिया, पश्चिम बंगाल के हरे कृष्ण राम दुलारे यादव, बिहार के मुकेश यादव और वडोदरा के भोला यादव के रूप में की गई है. 


पंड्या ब्रिज के पास चल रहा बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम 


एलएंडटी के कार्यकारी व्यवस्थापक अनिल सिंह की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज की गई थी. पंड्या ब्रिज के पास पंजाब रोलिंग मिल क्षेत्र में बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम चल रहा है, जहां एलएंडटी ने हाइड्रा क्रेन, टायर माउंटेड क्रेन और मिलर्स के अलावा दूसरी मशीनों की तैनाती की हुई है. 


मशीनों में डीजल भरवाने की जिम्मेदारी एलएंडटी की 


एफआईआर में कहा गया है, ''मशीनों को पट्टे पर लिया गया, लेकिन उनमें डीजल भरवाने की जिम्मेदारी एलएंडटी की है. हाइड्रा क्रेन चलाने वाले 7 आरोपियों ने अपेक्षा से ज्‍यादा तेजी से फ्यूल खर्च होने की शिकायत की थी. इस वजह से उन पर क‍िसी प्रकार का शक नहीं क‍िया जा रहा था, लेक‍िन फ्यूल चोरी के बाद से करीब एक सप्‍ताह से ज्‍यादा समय तक उन पर पैनी नजर रखी गई.  
 
ड्राइवर्स ने हाइड्रा क्रेनों की सर्व‍िस कराने की जरूरत बताई  


सिंह ने एफआईआर में कहा क‍ि रविवार (17 द‍िसंबर) को टीपू पठान और हरे कृष्ण यादव ने उनको अवगत कराया क‍ि हाइड्रा क्रेनों की सर्व‍िस कराने की जरूरत है. इसके बाद दोनों ड्राइवर क्रेनों को कल्याणनगर के पास एक लोकल गैराज में ले गए और उनको खुले में पार्क कर दिया. थोड़ी देर बाद वो गैराज से कंटेनर लेकर आते हैं और एक होज़पाइप के जर‍िए मशीनों से डीजल चोरी करना शुरू कर देते हैं. इस सबके बीच मैं वहां पहुंच जाता हूं और वह मुझे देकर चौंक जाते हैं. उस वक्‍त तक दोनों ने कम से कम 60 लीटर डीजल चुरा लिया था. इसके बाद मैंने गैराज में एंट्री की तो वहां पर डीजल से भरे कई कंटेनर देखे. उन्‍होंने बताया क‍ि दूसरे ड्राइवर भी इस डीजल चोरी में शामिल हैं. 


पुल‍िस ने मामले का पर्दाफाश करते हुए चोरी क‍िए डीजल को बरामद कर ल‍िया है. पुल‍िस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 381 और 114  के तहत मामला दर्ज किया है.  


यह भी पढ़ें: Opposition MPs Suspended: संसद से न‍िलंब‍ित विपक्षी सांसदों पर केंद्रीय मंत्री भूपेन्‍द्र यादव बोले, 'नकारात्मक राजनीति से...'