भारत को 2021 के अंत तक अपनी पूरी वयस्क आबादी का वैक्सीनेशन करने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश को कुल मिलाकर 1.88 बिलियन खुराक देने की आवश्यकता है. इसमें से 1.67 बिलियन दी जानी बाकी है. वहीं इससे पता चलता है कि देश को जून से हर महीने 23.8 करोड़ डोज देने की जरूरत है. जानकारी के मुताबिक साल 2021 के अंत तक 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों समेत सभी को वैक्सीन लगाने के लिए भारत को जून से दिसंबर तक 2.51 बिलियन डोज या जून से हर महीने 359 मिलियन डोज देने की जरूरत है. वहीं 31 मई तक देश ने 21.5 करोड़ से ज्यादा डोज दी हैं, जो किसी भी देश में वितरित कुल डोजों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है. कोविन डैशबोर्ड के मुताबिक भारत ने अब तक हर दिन 3.8 मिलियन डोज लोगों को लगाई हैं. अब जून के महीने में सरकार ने बताया है कि 120 मिलियन डोज दी जाएंगी, यानी एक दिन में चार मिलियन डोज तक उपलब्ध कराई जाएंगी.


दिसंबर तक सभी भारतीयों को लगेगी वैक्सीन


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि भारत की योजना दिसंबर तक अपनी पूरी योग्य आबादी को वैक्सीन लगाने की है. जून के बाद से इसके लिए प्रति माह 23.8 करोड़ डोज की जरूरत है, भारत अगले महीने धीमी दर के साथ इस लक्ष्य की शुरुआत कर रहा है और केवल 120 मिलियन खुराक उपलब्ध होने की संभावना है.


जुलाई-अगस्त में हर दिन लगेंगी 10 मिलियन डोज


सरकार ने मंगलवार को कहा कि जुलाई और अगस्त में प्रतिदिन 10 मिलियन डोज उपलब्ध हो सकती हैं, लेकिन माना जा रहा है कि प्रतिदिन 50 लाख डोज की दर से भी देश को वयस्कों को कवर करने में अगले साल 27 अप्रैल तक और पूरी आबादी के लिए अक्टूबर 2022 तक का समय लगेगा.


इसे भी पढ़ेंः


Corona: अगर वायरस ने रुप बदला तो गंभीर होगी 3 फीसदी बच्चों की हालत, अस्पताल में भर्ती करना पड़ेगा- नीती आयोग


असम में कोविड मरीज की मौत के बाद डॉक्टर पर हमला, नाराज IMA ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी