UP Made A Mark On Corona Vaccination: भारत (India) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग में एक कीर्तिमान बनाया है. देश ने केवल 18 महीनों में ही 200 करोड़ वैक्सीनेशन (Vaccination) का लक्ष्य पूरा कर लिया है. इस बड़े काम में सभी राज्यों से आगे बढ़कर बाजी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने मारी है. यूपी में 3.58 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. देश में वैक्सीनेशन 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था. अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज और 12 साल से कम उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन का दौर चल रहा है. 


यूपी बना सबसे अधिक वैक्सीनेशन वाला राज्य


देश के अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां सबसे अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज (Corona Vaccine Dose) लगी है. देश में लगे 200 करोड़ के आंकड़े में 3.58 करोड़ वैक्सीन अकेले यूपी वालों को लगी हैं. देश के सबसे बड़े राज्य ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले में महाराष्ट्र ऐसा राज्य था जो पहले नंबर पर था. महाराष्ट्र में 3,56,98, 916 को वैक्सीन लगाई गई थी. अब यूपी ने ये खिताब महाराष्ट्र से हथिया लिया है. यूपी में कुल 3,58,35,932 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. यूपी पहला ऐसा राज्य है जहां तीन करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इस मामले में यूपी आगे ही बढ़ रहा है. दो सप्ताह पहले सात जुलाई गुरुवार को ही यूपी में पांच लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई.


भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका को भी पछाड़ा


गौरतलब है कि इस वक्त भी कोरोना की रोकथाम के लिए देश में तेजी से वैक्सीनेशन किया जा रहा है. बीते दिनों में वैक्सीनेशन में भारत ने कुल डोज के मामले में अमेरिका (America) को पीछे छोड़ दिया है. गौरतलब है कि भारत में 100 करोड़ के वैक्सीनेशन के लिए 277 दिन लिए थे. देश में 548 दिनों में 200 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लगाने का आकंड़ा पूरा कर लिया है. देश में छह वैक्सीन में से पांच वैक्सीन को वैक्सीनेशन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इनमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन जैसी वैक्सीन हैं. देश में कोरोना के खिलाफ चलाए गए वैक्सीनेशन अभियान में कुल 101.90 करोड़ से अधिक लोगों को पहली डोज लग चुकी है, जबकि दूसरी डोज के मामले में यह आकंड़ा 92.59 करोड़ के आसपास पहुंच चुका है. देश में  बूस्टर डोज (Booster Dose) की बात करें, तो अब- तक 5.49 करोड़ लोगों को ये डोज लग चुकी है. 


ये भी पढ़ें:


Vaccination: भारत ने ऐसे तय किया 200 करोड़ वैक्सीनेशन का सफर, जानें कितने दिन में छुआ ये ऐतिहासिक आंकड़ा


Corona Vaccination: भारत ने 200 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा किया पार, PM मोदी बोले - देश ने फिर रचा इतिहास