Donald Lu India Visit: अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे, जहां वह क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों, स्वच्छ ऊर्जा और सुरक्षा सहयोग पर रणनीतिक समन्वय पर चर्चा करेंगे. 


विदेश विभाग के एक बयान के अनुसार, लू 4 से 11 नवंबर तक यात्रा पर रहेंगे जिसकी शुरुआत कजाकिस्तान से होगी, जिसके बाद वह उज्बेकिस्तान और आख‍िर में भारत जाएंगे. नई द‍िल्ली में, लू क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों, स्वच्छ ऊर्जा और सुरक्षा सहयोग पर रणनीतिक समन्वय पर चर्चा करने के लिए अमेरिका-भारत 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले भागीदारों से मिलेंगे. 


विदेश विभाग ने कहा कि 'टू प्लस टू' वार्ता के दौरान सहायक विदेश मंत्री लू विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन का विभिन्न मुद्दों को आगे बढ़ाने में सहयोग करेंगे जिसमें और रक्षा और सुरक्षा, क्षेत्रीय विकास, उभरती तकनीक और स्वच्छ ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग शामिल है.


पश्चिम एशिया में यूएस डेल‍िगेशन का नेतृत्व करेंगे डोनाल्ड लू


लू सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर पहले सी 5+1 प्रेजिडेंशियल समिट और अक्टूबर में सी 5+1 क्षेत्रीय संपर्क मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की सफलता का इस्तेमाल संबंधित मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए करने के वास्ते पश्चिम एशिया में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. 


अमेरिका-कजाकिस्तान ईएसपीडी में भी लेंगे हिस्सा


लू अस्ताना में कजाकिस्तान सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे और अमेरिका-कजाकिस्तान उन्नत रणनीतिक साझेदारी वार्ता (ईएसपीडी) में हिस्सा लेंगे. ईएसपीडी के दौरान अमेरिका और कजाकिस्तान राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, आर्थिक साझेदारी, मानवाधिकारों की सुरक्षा और लोगों के बीच संबंधों सहित आपसी चिंता के कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 


ताशकंद में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे लू


लू ताशकंद में अमेरिका-उज्बेकिस्तान रणनीतिक साझेदारी वार्ता (एसपीडी) के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. 


यह भी पढ़ें: Israel Gaza Attack: ब्लिंकन ने हमास के हमलों की तुलना 26/11 के मुंबई हमले से की, आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री