UP AICC List Released: देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर अभी से सारे दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपने संगठन को चुस्त-दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है. पार्टी का पूरा ध्यान यूपी में संगठन को मजबूत करने पर है. इसी कड़ी में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में 170 नेताओं के नाम हैं. 


रायपुर में कांग्रेस के 85वें अधिवेशन से पहले पार्टी ने यूपी से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) 170 निर्वाचित और 53 सहयोजित सदस्यों की सूची जारी की है. AICC की लिस्ट में पार्टी ने जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के अलावा नए और पुराने नेताओं को भी साधने का प्रयास किया है. लिस्ट में कई युवा नेताओं का नाम है तो कई पुराने चेहरों को भी शामिल किया गया है. 


लिस्ट में अल्पना निषाद का भी नाम


यूपी में एआईसीसी की लिस्ट में कुछ महिलाओं के नाम भी शामिल हैं. प्रियंका गांधी के 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' अभियान के तहत प्रयागराज से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाली अल्पना निषाद का नाम भी एआईसीसी की लिस्ट में शामिल है. हालांकि, इससे पहले 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की ओर से बड़ी संख्या में महिलाओं को टिकट दिया गया था, लेकिन वह प्रयास असफल रहा था. 


नए-पुराने के बीच संतुलन की कोशिश


पार्टी सूत्रों के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पहले की अपेक्षा इस बार नए प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खबरी के सुझावों पर विचार करके लिस्ट तैयार की गई है. इस लिस्ट में पार्टी के एक्टिव नेताओं को ही जगह दी गई है. इस लिस्ट में कई वरिष्ठ नेताओं को जगह नहीं मिल पाई है. पार्टी के सूत्रों ने कहा, "इस लिस्ट में नए लोगों को शामिल करके नए और पुराने चेहरों के बीच एक संतुलन बनाया गया है."


कई नए चेहरों को जगह मिली


पार्टी ने पूर्व और मौजूदा सांसदों, विधायकों और एमएलसी के साथ-साथ अखिलेश यादव, अक्षय क्रांतिवीर, रामराज गोंड, मुकेश चौहान, पार्षद ममता चौधरी और पंकज तिवारी जैसे नए चेहरों को शामिल किया है. अखिलेश यादव कांग्रेस पार्टी के छात्र संघ NSUI के अध्यक्ष से AICC सदस्य बने हैं. उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के खिलाफ भूख हड़ताल भी की थी. वहीं अक्षय क्रांति वीर राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे. रामराज गोंड ने उम्भा गांव में आंदोलन का नेतृत्व किया था. बसपा से आने वाले नकुल दुबे को भी एआईसीसी में शामिल किया गया है. 


ये भी पढ़ें-Meghalaya Election 2023: राहुल गांधी बोले, 'पीएम मोदी ने पूछा कि मेरे नाम के सरनेम में गांधी है, नेहरू क्यों नहीं? लेकिन...'