नई दिल्ली: केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल ने 75 किलोमीटर की दांडी यात्रा नाडियाद में पूरी की. सुबह साढ़े सात बजे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मातर के सर्किट हाउस में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और सांसद देवू सिंह चौहान व  17 राज्यों से आए पदयात्रियों के साथ पदयात्रा शुरू की.


गौरतलब है कि 12 मार्च  को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ का शुभारंभ किया था. इस मौके पर उन्होंने महात्मा गांधी जी की ‘दांडी यात्रा’ की तर्ज पर साबरमती आश्रम से दांडी तक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई थी और  केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के नेतृत्व में 81 लोगों को रवाना किया था. तय कार्यक्रम के अनुसार केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 75 किलोमीटर नाडियाद तक पदयात्रा पूरी की.


पिछले चार दिनों में दांडी यात्रा से हज़ारों लोग जुड़े और पदयात्रा में शामिल हुए. इस दौरान केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, सांसद देवू सिंह चौहान, विधायक अर्जुन सिंह चौहान सहित कई लोग शामिल हुए.


चौथे दिन की पदयात्रा के दौरान सोखड़ा, संधाना, पलाना, दावड़ा, दभन में स्थानीय लोगों ने जगह-जगह पदयात्रियों का स्वागत किया और कड़ी धूप में पदयात्रियों को राहत देने के लिए पानी, जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, छाज आदि वितरित किए. दूर तक पदयात्रियों के हुज़ूम को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे सड़क पर लोगों का सैलाब उमड़ आया हो. लोग हज़ारों की संख्या में इकठ्ठे होकर पदयात्रियों का स्वागत कर रहे थे और भरी दोपहर में उनके लगातार चलते रहने के जज़्बे को सलाम कर रहे थे.


केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल पदयात्रियों के साथ भोजन के लिए  दभन में रुके और कुछ देर विश्राम करने के बाद फिर पदयात्रा शुरू की, यात्रा के दौरान बीजेपी जिला कार्यलय में श्री पटेल का फूलों से स्वागत किया गया, वहां से आगे बढ़ने के बाद मेथोडिस्ट चर्च में श्री पटेल का भव्य स्वागत सत्कार किया गया. उसके बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सरदार पटेल भवन पर केंद्रीय मंत्री पटेल का स्वागत किया और पदयात्रा में शामिल होकर नाडियाद के संतराम मंदिर पहुंचे. उन्होंने इंडिया-75 प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया.


इस पवित्र पदयात्रा में देशभर के 17 राज्यों से आकर लोगों ने भागीदारी दी, इनमें मध्यप्रदेश से 44,  महाराष्ट्र से 4, केरल से 1, तमिलनाडु से 1, मणिपुर से 2, राजस्थान से 7, दिल्ली से 5, उत्तरप्रदेश से 4, झारखंड से 1 उत्तराखंड से 1, बिहार से 6, पंजाब से 1, पश्चिम बंगाल से 1, ओडिशा से 1, हिमाचल प्रदेश से 1, हरियाणा से 1, गुजरात से 81 लोगों का ग्रुप, और नेपाल से भी 2 पदयात्री शामिल हुए.


यह भी पढ़ें:


कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी करेंगे बैठक