Anurag Thakur On FATF Study: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की स्टडी को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) पर निशाना साधा. ठाकुर ने सोमवार (13 मार्च) को कहा कि प्रियंका गांधी से मेरा सवाल है कि किसने राणा कपूर (Rana Kapoor) को एक पेंटिंग खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के लिए मजबूर किया. मिस्टर आर कौन हैं जो इसमें शामिल थे, क्या यह पद्म भूषण के लिए पेंटिंग थी? कितने पद्म पुरस्कार, पेंटिंग बेची गईं और पैसे जुटाए गए. 


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस के एक के बाद एक भ्रष्टाचार मॉडल सामने आ रहे हैं. दरअसल, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर पर एक केस स्टडी जारी की है. इसके मुताबिक राणा कपूर ने कथित तौर पर कांग्रेस से एक औसत पेंटिंग खरीदकर अनुचित तरीके से पुरस्कार प्राप्त किए थे. राणा कपूर को 460 करोड़ रुपये से अधिक के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल मामले की जांच चल रही है.


एफएटीएफ ने स्टडी में क्या कहा?


एफएटीएफ ने कहा कि यस बैंक के पूर्व सीईओ को अत्यधिक दरों पर बेकार पेंटिंग खरीदने के लिए 'मजबूर' किया गया था और बदले में उन्हें पुरस्कार दिए गए थे. एफएटीएफ ने 'अवैध आय के साथ कला खरीदें और रिश्वत का भुगतान करने के लिए कला का उपयोग करें' शीर्षक से ये केस स्टडी जारी की है. इसमें राणा कपूर को अप्रत्यक्ष रूप से मिस्टर ए के रूप में संदर्भित किया. साथ ही उन पर अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप भी लगाया है. 


राणा कपूर ने प्रियंका गांधी पर लगाए थे आरोप


रिपोर्ट में एक घटना का जिक्र है कि कैसे मिस्टर ए ने खुद के लिए पद्म भूषण हासिल करने के लिए बड़े पैमाने पर रिश्वत का सहारा लिया. हालांकि, रिपोर्ट में उनके नाम का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन यह घटना इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि कपूर ने कैमरे पर दावा किया था कि उन्होंने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के दवाब में करोड़ों रुपये में 'बेकार' पेंटिंग खरीदी थी. 


ये भी पढ़ें- 


Senior Citizens Rail Fare: रेल यात्रा पर सीनियर सिटीजन को फिर से मिलेगी छूट? संसद की स्थायी समिति ने की ये सिफारिश