भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 15 लाख के पार पहुंच चुके हैं और लगातार नए केस रोजाना बढ़ ही रहे हैं. वहीं, दुनिया के कई देशों के साथ ही भारत में भी इस महामारी की वैक्सीन बनाने के प्रयास तेजी से जारी हैं. ऐसे में देश में संक्रमण की स्थिति और वैक्सीन बनाने के प्रयासों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने संतोष जताया है. उन्होंने वैक्सीन बनाने में जुटी कंपनियों की तारीफ भी की.


कई देशों से बेहतर भारत की रिकवरी रेट


कोरोना वायरस के खिलाफ वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के प्रयासों को लेकर एक दस्तावेज जारी करने के अवसर पर इसकी तारीफ भी की. वहीं देश में कोरोना की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत इस लड़ाई में किसी से पीछे नहीं है.


हर्षवर्धन ने कहा कि इस बीमारी के खिलाफ एकजुट होकर किए जा रहे प्रयासों का ही नतीजा है कि देश में रिकवरी रेट 64 फीसदी तक पहुंच चुकी है जो दुनिया के कई बड़े देशों के मुकाबले काफी बेहतर है, जबकि मृत्यु दर भी 2 फीसदी से कुछ ऊपर है, जो कई देशों के मुकाबले काफी कम है.


'क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन, गर्व की बात'


स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही बताया कि इस बीमारी से निपटने के लिए जरूरी वैक्सीन को विकसित करने में भारत की दो कंपनियां क्लीनिकल ट्रायल की स्टेज में पहुंच चुकी हैं. उन्होंने कहा, “कोरोना वैक्सीन के लिए भारत की दो कंपनियां क्लीनिकल ट्रायल फेस में पहुंच चुकी हैं, जो देश के लिए गर्व की बात है.”


स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही बताया कि भारत दुनियाभर में 150 से ज्यादा देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की टेबलेट सप्लाई कर रहा है, जो मुख्य रूप से कोरोना के मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों और तीमारदारों के बीमार होने की आशंका के मद्देनजर इस्तेमाल की जा रही है.


ये भी पढ़ें


Unlock 3 Guidelines: नाइट कर्फ्यू खत्म, जिम खुले, जानिए- क्या छूट, क्या पाबंदी


कैंसर को हराने वाली मनीषा कोइराला दे रही फैंस को फिटनेस की प्रेरणा, पोस्ट की योग की तस्वीरें