Post Budget Webinars: वित्त मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 फरवरी से 11 मार्च तक 12 पोस्ट-बजट वेबिनार को संबोधित करेंगे. इन वेबिनारों का आयोजन इस साल के केंद्रीय बजट 2023-24 में उल्लेखित 'सप्तऋषि' प्राथमिकताओं पर आधारित होगा. केंद्रीय मंत्री, सरकारी विभाग, नियामक, व्यापार और उद्योग संघ सहित अन्य प्रमुख हितधारकों के बीच शिक्षाविद वेबिनार में भाग लेंगे.


बजट की तिथि को आगे बढ़ाया


इसकी शुरुआत गुरुवार को हरित वृद्धि पर एक वेबिनार से होगी. मंत्रालय ने बयान में कहा, "प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार ने पिछले कुछ सालों में कई बजटीय सुधार किए हैं. बजट की तिथि को 1 फरवरी के लिए आगे बढ़ा दिया गया था ताकि मॉनसून की शुरुआत से पहले मंत्रालयों और विभागों को धन के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त समय मिल सके. बजट कार्यान्वयन में सुधार लाने की दिशा में एक और कदम पोस्ट बजट वेबिनार का नया विचार था.


इन वेबिनारों को संबोधित करेंगे पीएम


बयान के मुताबिक कृषि और सहकारी समितियों के हितधारकों के साथ वेबिनार 24 फरवरी को आयोजित किया जाएगा. इसके एक दिन बाद कौशल तथा शिक्षा पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा. मोदी जिन वेबिनारों को संबोधित करेंगे, उनमें बुनियादी ढांचा, वित्तीय क्षेत्र, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा अनुसंधान, महिला सशक्तिकरण और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान (पीएम विकास) शामिल हैं.


बिजली मंत्रालय के छह सत्र होंगे


मंत्रालय ने कहा कि आम बजट 2023-24 में घोषित 'सप्तऋषि' प्राथमिकताओं के अनुसार विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने बजट घोषणाओं के कार्यान्वयन में तालमेल लाने के लिए सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए इन वेबिनार की परिकल्पना की है. बिजली मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि हरित वृद्धि पर वेबिनार में छह सत्र होंगे, जिसमें हरित वृद्धि के ऊर्जा और गैर-ऊर्जा, दोनों घटकों को शामिल किया जाएगा.


अपने बजटीय भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 में 'सप्तर्षि' सात प्राथमिकताओं की एक सूची देश के सामने रखी. इसमें समावेशी विकास, बुनियादी ढांचा और निवेश, अंतिम पंक्ति तक पहुंच, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र प्रमुख प्राथमिकताएं हैं.


वेबिनार के लिए शेड्यूल देखें


23 फरवरी को ग्रीन ग्रोथ, 24 फरवरी को कृषि और सहकारिता, 25 फरवरी को युवा शक्ति का दोहन-कौशल और शिक्षा, 28 फरवरी को अंतिम पंक्ति तक पहुंच/कोई भी नागरिक को पीछे नहीं छूटे, 1 मार्च को योजना पर ध्यान देने के साथ शहरी विकास,  3 मार्च को मिशन मोड में पर्यटन का विकास.


इसके अलावा, 4 मार्च को इंफ्रास्ट्रक्चर और निवेश: पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान  साथ लॉजिस्टिक दक्षता में सुधार, 6 मार्च को स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान, 7 मार्च को वित्तीय क्षेत्र, 10 मार्च को महिला सशक्तिकरण और 11 मार्च पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान (पीएम विकास) 


यह भी पढ़ें: Justice SN Shukla Case: रिटायर्ड जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR, ये है मामला