संयुक्त राष्ट्रः नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने महासभा की 76 वीं बैठक से पहले सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पैरोकार नियुक्त किया है. गुतारेस ने सत्यार्थी, स्टेम कार्यकर्ता वैलेंटिना राबानल, माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ और के-पॉप सुपरस्टार बलैक पिंक को नया एसडीजी पैरोकार नियुक्त किया है.


एसडीजी पैरोकार नियुक्त किए गए कैलाश सत्यार्थी


गुतारेस ने कहा, ‘‘हम अहम पड़ाव पर हैं. हम अभी जो चुनाव करते हैं, वे हमें या तो भावी संकट की ओर धकेल सकते हैं या फिर हरे-भरे और सुरक्षित विश्व की ओर ले जा सकते हैं.’’ उन्होंने कहा कि एसडीजी पैरोकार नये लक्ष्यों की ओर बढ़ने के वास्ते अभी से कदम उठाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हैं और लोगों और ग्रह के लिए सतत विकास लक्ष्यों के वादे को पूरा करते हैं. 


एंतोनियो गुतारेस को दिया धन्यवाद


अपनी इस अहम नियुक्ति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को धन्यवाद दिया है. उनका कहना है कि 'यह वर्तमान में बच्चों के सामने आने वाले संकट की गंभीरता को दिखाता है. हमने दो दशकों में बाल श्रम में पहली वृद्धि देखी है, इससे पहले ही महामारी ने चेतावनी के संकेत दिए थे कि हम एजेंडा 2030 के वादों पर विफल होने के खतरे का सामना कर रहे हैं.'


बच्चों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करेंगे


भारत के 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सत्यार्थी दुनिया भर में बच्चों के अधिकारों की रक्षा और उन्हें बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. उनका कहना है कि हमारे समाज में शांति, न्याय और स्थिरता तभी हो पाएगी, जब प्रत्येक बच्चा स्वतंत्र, सुरक्षित, स्वस्थ और शिक्षित होगा.


इसे भी पढ़ेंः
PM Modi on Afghanistan: अफगानिस्तान और आतंकवाद का जिक्र करते हुए क्या कुछ बोले पीएम मोदी? जानें


Covid Vaccination New Record: देश में एक दिन में लगाई गई दो करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन, PM के जन्मदिन पर हुआ रिकॉर्ड टीकाकरण