नई दिल्ली: यूक्रेन की राजधानी कीव में कुछ दिन पहले गोली लगने से घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत सिंह को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान सोमवार शाम यहां हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर उतरा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


अधिकारियों ने बताया कि इस विमान से नागर विमानन राज्य मंत्री वी के सिंह और करीब 200 भारतीय जिनमें अधिकतर छात्र हैं, भी भारत लौटे. यह विमान शाम करीब सवा छह बजे एयरपोर्ट पर उतरा. भारतीय छात्रों की वापसी में मदद के लिए वी के सिंह पोलैंड में थे.


वीके सिंह ने बताया, “हमारे यूक्रेन दूतावास ने उन्हें (हरजोत सिंह) निकाला और उनकी हालत स्थिर है. उसे इलाज के लिए आरआर अस्पताल रेफर किया गया है. हमने पोलैंड से 3,000 से अधिक भारतीयों को निकाला है.”


 






रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन का वायु क्षेत्र 24 फरवरी से ही बंद है. युद्ध ग्रस्त देश में फंसे भारतीयों को रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते विमान से स्वदेश लाया जा रहा है.


हरजोत सिंह को लगी थी चार गोलियां
हरजोत सिंह, कीव से निकलने की कोशिश के तहत 27 फरवरी को अपने दो दोस्तों के साथ पश्चिमी लवीव शहर के लिए एक कैब (टैक्सी) में सवार हुआ था. इस दौरान उसे चार गोलियां लगी थीं.


दिल्ली में हरजोत के परिवार ने रविवार को बताया था कि वे “बहुत बहुत खुश” हैं कि वह वापस आ रहा है और बेसब्री से उसके आने का इंतजार कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि सरकार हरजोत सिंह के इलाज का खर्च उठाएगी.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन संकट पर 50 मिनट तक हुई चर्चा


Ukraine Russia War: यूक्रेन-रूस जंग के बीच चीन मध्यस्थता को तैयार, तीसरे दौर की वार्ता से पहले बीजिंग ने दिया ये बड़ा बयान