नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान लहर का कारण ब्रिटेन में सामने आया वायरस का स्वरूप (स्ट्रेन) हो सकता है. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह ने कहा कि मार्च के दूसरे से अंतिम सप्ताह में जीनोम श्रृंखला में इसकी उपस्थिति करीब दोगुनी पायी गयी है. 


'जीनोम सीक्वेंसिंग ऑफ सार्स-सीओवी-19' वेबिनार को संबोधित करते हुए सुजीत सिंह ने आज कहा कि ब्रिटेन में सामने आया वायरस का नया स्वरूप पंजाब में भी हावी है. एनसीडीसी के निदेशक ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली के नमूनों में दो तरह के स्वरूप हैं, जिनमें बी.1.617 और ब्रिटिश स्वरूप शामिल हैं.


कोरोना वायरस के बी.1.617 स्वरूप को ही दोहरा स्वरूप कहा जाता है. सिंह ने कहा कि मार्च के दूसरे सप्ताह में 28 फीसदी नमूनों में ब्रिटेन में सामने आया वायरस का स्वरूप पाया गया जबकि मार्च के अंतिम सप्ताह में 50 फीसदी नमूनों में इस स्वरूप की पहचान की गई.


उन्होंने कहा, ''अगर हम इसे मिलाकर देखने का प्रयास करें तो दिल्ली में जो वर्तमान में संक्रमण के मामलों में उछाल है, उससे इसका सीधा जुड़ाव नजर आता है.''


राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को 26169 लोग संक्रमित हुए थे और 306 मरीजों की मौत हुई थी. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहर में अब तक 9,30,179 लोग संक्रमित हुए हैं और 12,887 मरीजों की मौत हुई है. अब तक 8,31,928 मरीज ठीक हुए हैं.


पीएम मोदी ने प्रमुख ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ की बैठक, कहा- यह समय चुनौतियों का समाधान करने का है