कोटक महिंद्रा बैंक में अपनी 2.8 फीसदी हिस्सेदारी बेचेंगे उदय कोटक,जुटाएंगे 6,800 करोड़


दिग्गज बैंकर और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक अपनी 2.8 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं. इस बैंक में अपनी इस हिस्सेदारी को बेच कर वह 6800 करोड़ रुपये जुटाएंगे. इस तरह बैंक में उनकी हिस्सेदारी घट कर 26.1 फीसदी रह जाएगी.


रिजर्व बैंक की ओर से प्रमोटर हिस्सेदारी घटाने के निर्देशों के मुताबिक उदय कोटक ने यह कदम उठाया है. ब्लॉक डील के तहत होने वाले इस सौदे में बैंक के एक शेयर की कीमत 1,215 रुपये से लेकर 1,240 रुपये के बीच होगी. इसके जरिये 6,804 करोड़ रुपये से लेकर 6,944 करोड़ की रकम जुटाई जाएगी.


आरबीआई नियमों के तहत घटाई है हिस्सेदारी


रिजर्व बैंक ने जनवरी में उदय कोटक को बैंक में अपनी हिस्सेदारी 26 फीसदी तक सीमित रखने की इजाजत दी थी. हालांकि अप्रैल से प्रमोटर की वोटिंग राइट्स 15 फीसदी तक सीमित कर दी गई थी. अगर बैंक में उदय कोटक की हिस्सेदारी 26 फीसदी से नीचे जाती है तो उन्हें इसे टॉप-अप करने की इजाजत नहीं होगी. आरबीआई के नियमों के तहत उन्हें अपनी हिस्सेदारी और 0.1 फीसदी कम करने के लिए सितंबर तक का वक्त दिया गया है. इसके बाद ही यह आरबीआई की प्रमोटर हिस्सेदारी कम करने के नियमों पर पूरी तरह खरे उतरेंगे.


पिछले सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक ने क्यूआईपी के जरिये 7442.5 करोड़ रुपये जुटाए थे. इसके तहत 1,145 रुपये  प्रति शेयर की दर से 6.5 करोड़ शेयर जारी किए गए थे. इससे उदय कोटक की हिस्सेदारी घट कर 29 फीसदी हो गई थी.


प्रमोटर हिस्सेदारी घटाने के ये हैं नियम


आरबीआई (RBI) के नियमों के मुताबिक प्राइवेट बैंक के प्रमोटरों को बैंक लाइसेंस हासिल करने के तीन साल के अंदर अपनी हिस्सेदारी तीन साल के अंदर घटा कर 40 फीसदी करनी होती है. बैंक लाइसेंस हासिल करने के दस साल के अंदर घटा कर इसे 20 फीसदी और पंद्रह साल के अंदर इसे 15 फीसदी करनी होती है.