मुंबई: कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के चलते महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में दो दिनों का (शनिवार और रविवार) लॉकडनाउन लगाने का फैसला किया गया है. लेकिन सरकार के इस फैसले को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि इन दो दिनों के दौरान किन चीज़ों की छूट होगी और किन चीज़ों नहीं. यही वजह है कि महाराष्ट्र सरकार ने विस्तार से बताया है कि दो दिनों के लॉकडाउन के दौरान क्या खुलेगा और क्या नहीं.


क्या बिग बाज़ार, डी मार्ट और रिलायंस जैसे सुपरमार्केट और मॉल्स खुले रहेंगे?


ज़रूरी चीज़ों की बिक्री करने वाली कोई भी दुकान सरकार के 4 और 5 अप्रैल 2021 के आदेश के मुताबिक और कोरोना वायरस की गाइडलाइंस का पालन करते हुए सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुली रह सकती हैं. अगर वहां कई चीज़ें बिकती हैं, जिनमें से अगर कुछ ज़रूरी चीज़ों के अंतर्गत नहीं आतीं तो वो सेक्शन बंद रहेंगी.






वीकेंड लॉकडाउन के दौरान कौन सी एक्टिविट चालू रहेंगी और कौन सी बंद?


ज़रूरी सेवाओं के अंतर्गत आने वाली सभी एक्टिविटी जारी रहेंगी. बिना किसी वैध कारण के कोई भी व्यक्ति आवाजाही नहीं कर सकेगा.


क्या APMC मार्केट लॉकडाउन के दौरान खुली रख सकते हैं?


हां, लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए. अगर लोकल अथॉरिटी को लगता है कि किसी APMC में अनुशासनहीनता हो रही है और उससे कोरोना वायरस का फैलाव हो सकता है तो वो राज्य सरकार की इजाज़त लेकर उसे बंद कर सकते हैं.


क्या निर्माण सामग्री मुहैया कराने वाली दुकानें खुली रहेंगी?


नहीं.


क्या केंद्रीय और पीएसयू वगैरह के कर्मचारी ज़रूरी सेवाओं के तहत आएंगे?


नहीं. केंद्रीय और पीएसयू के सभी कर्मचारी ज़रूरी सेवाओं के तहत नहीं आ सकते. हालांकि केंद्रीय और पीएसयू के वो कर्मचारी जो ज़रूरी सेवा प्रदाता की कैटगरी के तहत आते हैं उन्हें ज़रूरी सेवाओं की कैटगरी में रखा गया है.


क्या नागरिक शराब खरीद सकते हैं?


हां, 4 अप्रैल 2021 के सरकारी आदेश मुताबिक, नागरिक बार से (घर ले जाकर) शराब खरीद सकते हैं या बार से होम डिलिवरी के ज़रिए तय वक्त के अंदर मंगवा सकते हैं.


क्या शराब की दुकानें खुली रहेंगी और होम डिलिवरी करेंगी?

नहीं.

महाराष्ट्र में आज आए करीब 59 हज़ार मामले


पिछले 24 घंटों में राज्य में 58,993 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 301 मरीजों की मौत हुई है. केवल मुंबई में 9,200 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है.


महाराष्ट्र में अब तक 32,88,540 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 57,329 मरीजों की मौत हुई है. राज्य में गुरुवार को कोविड-19 के 56,286 नए मामले सामने आए थे. बुधवार को 59 हजार 907 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे और 322 मरीजों की मौत हुई थी.