माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से भारत का गलत नक्शा हटा लिया है. पहले ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए मैप में लद्दाख और जम्मू कश्मीर को अलग देश के तौर पर दिखाया था. ट्विटर की इस हरकत के बाद सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार किया था और कार्रवाई के लिए तथ्य जुटाने का आदेश दिया था. हालांकि भारी दबाव के बीच ट्विटर को गलत नक्शा हटाना पड़ा है.


गलत मैप दिखाना भारत की संप्रभुता का उल्लंघन था, जिस पर सरकार की तरफ से कड़ा ऐतराज जताया गया था. इससे पहले, ट्विटर की तरफ से जो ट्वीट किया गया है उसमें जो तस्वीरें छापी गयी हैं, उसमें भारत के नक्शे को अलग उभारा गया था. इसके अलावा कई और देशों के नक्शों को भी उभारा गया, लेकिन उनमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गयी थी. लेकिन भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की गयी थी. भारत के नक्शे से 'भारत का ताज' कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर को अलग देश दिखा दिया गया था.


कहां पर ट्विटर ने दिखाया था अलग नक्शा


दरअसल में ट्विटर की वेबसाइट पर एक करियर नाम का पेज है और उसी में उसने यह बताया है कि उसके ऑफिसर्स कहां-कहां पर हैं. भारत में तीन जगह दर्शाई गई हैं- दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू और उसी में ये गलत नक्शा दिखाया गया. ये अपने आप में काफी अपमानजनक था.


गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब ट्विटर की तरफ से ऐसी हरकत की गयी है. इससे पहले 12 नवंबर को भी ऐसा ही किया था. उस वक्त लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था. उस सरकार की ओर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी. इस लिखित माफी में ट्विटर ने कहा था कि भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी. लेकिन इसके बावजूद सात महीने के अंदर ट्विटर की ओर से फिर ऐसा कदम उठाया गया.


ये भी पढ़ें: ट्विटर ने फिर की भारत के नक़्शे के साथ छेड़-छाड़, सरकार ने लिया एबीपी न्यूज़ की ख़बर का संज्ञान