Pakistan Government: पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट भारत में बंद कर दिया गया है. भारतीय ट्विटर यूजर्स के लिए ये ट्विटर अकाउंट ब्लॉक है. ट्विटर की तरफ से बताया गया है कि शिकायत मिलने के बाद ऐसा किया गया है. पाकिस्तान सरकार का ट्विटर हैंडल @GovtofPakistan के नाम से है. अगर आप इसे ट्विटर पर सर्च करते हैं तो आपके सामने पेज खुलने की बजाय लिखा आएगा कि कानूनी कारणों से इस अकाउंट को भारत में बंद किया गया है.


ट्विटर ने क्या दिया जवाब?
इससे पहले, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान के 6 चैनलों समेत 16 यू-ट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया था. पाकिस्तान के ट्विटर अकाउंट को बैन करने पर ट्विटर ने कहा कि अगर उसे "एक अधिकृत संस्था से एक वैध और उचित दायरे की शिकायत मिलती है तो समय-समय पर ऐसी कार्रवाई की जाती है. जिसमें किसी देश की सरकार का भी ट्विटर हैंडल शामिल हो सकता है. इसमें कानूनों के उल्लंघन की जांच होती है और शिकायत सही पाए जाने पर अकाउंट को ब्लॉक किया जाता है."


भारत सरकार ने लिया एक्शन
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों को लागू कर कार्रवाई की गई थी. इस कदम के आदेश 16 अगस्त को दिए गए थे. इसके तहत कई यू-ट्यूब चैनल, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट थे. कई भारतीय YouTube चैनलों को नकली और सनसनीखेज थंबनेल का उपयोग करते हुए देखा गया था. आरोप है कि इन चैनलों ने गुमराह करने का काम किया. केंद्र सरकार ने अब तक भारत के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में 100 से ज्यादा यूट्यूब चैनल, 4 फेसबुक पेज, 5 ट्विटर अकाउंट और 3 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है. 


ये भी पढ़ें - 


5G Launch: भारत में 5G युग की हुई शुरुआत, PM मोदी ने लॉन्च की सर्विस, जियो-एयरटेल ने किया ये एलान


5G India Launch Cities List: लॉन्च के बाद सबसे पहले इन बड़े शहरों में मिलेगी 5G सर्विस, यहां देखें पूरी लिस्ट