Truck Drivers Protest against Hit-and-Run New Law: भारतीय न्याय संहिता 2023 में हिट एंड रन पर नए दंडात्मक कानून के एक प्रावधान के ख‍िलाफ देशभर के ट्रक ड्राइवर्स का विरोध प्रदर्शन दूसरे द‍िन मंगलवार (2 द‍िसंबर) को भी जारी रहा. आवश्‍यक चीजों की सप्‍लाई पर इसका बड़ा असर पड़ना शुरू हो गया है. खासकर ट्रक-टैंकरों की हड़ताल के आगे जारी रहने की संभावना के चलते अब लोगों को पेट्रोल-डीजल की क‍िल्‍लत होने का डर सता रहा है. इस वजह से कई राज्‍यों में मंगलवार को पेट्रोल भरवाने और टैंक फुल करवाने को लेकर वाहनों की लंबी कतार लग गईं. वहीं एक माह तक इसकी सप्‍लाई नहीं होने की अफवाह से कई राज्‍यों में अफरा-तफरी फैल गई है.

  


मुंबई और नागपुर में पेट्रोल पंपों पर मंगलवार को पेट्रोल-डीजल भरवाने वाले वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं. पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन, मुंबई के अध्यक्ष चेतन मोदी ने पीटीआई एजेंसी को बताया कि सोमवार (1 द‍िसंबर) से ड्राइवरों के आंदोलन के कारण पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पेट्रोल पंप सोमवार से ही बंद होने लगे हैं. उन्होंने कहा, ''अगर हमें आपूर्ति नहीं मिलेगी तो अधिकांश पंपों में मंगलवार से ईंधन खत्म हो जाएगा. मुंबई में करीब 200 से ज्‍यादा पेट्रोल पंप हैं. चेतन ने कहा कि वह मुंबई के सेवरी में तेल विपणन कंपनियों के डिपो में गए थे, लेकिन ड्राइवर किसी भी ईंधन टैंकर को आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं. 


जम्मू-कश्मीर में फैली एक माह तक फ्यूल नहीं आने की अफवाह  


जम्मू-कश्मीर में तेल टैंकर्स की हड़ताल के बाद यहां के पेट्रोल पंपों पर फ्यूल भरवाने के लिए की सुबह से ही भीड़ लग गई थी. यह अफरा तफरी इस अफवाह को लेकर ज्‍यादा मच गई है क‍ि तेल एक महीने तक नहीं आएगा. लोगों में अपनी गाड़‍ियों के टैंक फुल करवाने की होड़ मच गई है. इस वजह से दोपहर होते-होते ज्‍यादातर पेट्रोल पम्प पर फ्यूल खत्‍म हो गया. टैंकर हड़ताल की वजह से फ्यूल की नई आपूर्त‍ि पर अन‍िश्‍च‍ितता बन गई है. हालांकि, प्रशासन दावा कर रहा है कि एक महीने के लिए पर्याप्त तेल भंडारों में मौजूद है, लेकिन यह तेल पेट्रोल पंप तक कैसे आयेगा, इसको लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है. 


जम्‍मू में ड्राइवरों ने दी अन‍िश्‍च‍ितकालीन हड़ताल की चेतावनी
  
हिट एंड रन मामले में ड्राइवर के लिए 10 साल की सजा का प्रावधान और 7 लाख रुपये के जुमाने के प्रावधान के ख‍िलाफ बढ़ते आक्रोश के बीच ड्राइवरों ने इसको काला कानून बताया है. जम्मू में तेल टैंकर संगठन के बैनर तले ड्राइवरों ने प्रदर्शन करते हुए चेतावनी दी क‍ि अगर इस काले कानून को अगर जल्द ही वापस नहीं लिया गया तो वह अन‍िश्‍च‍ितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. 


एमपी के नर्मदापुरम जिले के पेट्रोल पंपों पर लगी वाहनों की लंबी कतार 


हिट एंड रन को लेकर आए नए कानूनी प्रावधान के ख‍िलाफ व‍िरोध मध्‍य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के 12 पेट्रोल पंपों पर भी देखा गया. ज‍िले के 9 पंप सूखे नजर आया, जबक‍ि 3 पेट्रोल पंप पर वाहनों की लंबी कतारें द‍िखीं. पेट्रोल डीजल को लेकर खराब होती स्‍थ‍िति के मद्देनजर शहर में ऑटो का पर‍िचालन भी बंद हो गया है. पेट्रोल भरवाने के ल‍िए लोगों को घंटो तक लाइन में लग कर बारी का इंतजार करना पड़ रहा है.  


'भोपाल में पेट्रोल-डीजल की कमी नहीं' 


परिवहन चालकों के विरोध के बीच ईंधन की कमी पर भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा क‍ि दि‍नभर में हम 10 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल की आपूर्त‍ि गाड़‍ियों के जर‍िये करते हैं. सुबह 6 बजे से 11 बजे तक करीब 5.5 लाख लीटर ईंधन की कमी को पूरा क‍िया गया है. मंगलवार शाम 6-7 बजे तक पर्याप्‍त आपूर्त‍ि कर दी जाएगी. पूरा डेटा पेट्रोल पंपों का हमारे पास है, जहां पर फ्यूल की कमी होगी, उसको पूरा कर द‍िया जाएगा. पेट्रोल पंपों में ईंधन की उपलब्धता सुनिश्‍च‍ित करने के लिए कदम उठाए गए हैं.  


रायपुर में हड़ताल के चलते बस स्‍टैंड पर लगी बसों की लाइन  


छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी ड्राइवरों ने नए कानूनी प्रावधान का व‍िरोध खुल क‍िया. रायपुर में भी ट्रक एवं बस एसोसिएशन के साथ ही तमाम ड्राइवर भी हड़ताल पर उतरे आए हैं. उनकी मांग है कि केंद्र सरकार एक बार फिर इस कानून के बारे में विचार करे. वहीं, ट्रैकों और बसों के पहिए थम जाने के कारण लोगों को काफी परेशान‍ियों को झेलना पड़ रहा है. बसों की हड़ताल के चलते रायपुर के बस स्टैंड पर तमाम बसें खड़ी हो गई हैं. शहर में पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई ज‍िससे अव्‍यवस्‍था का माहौल पैदा हो गया. कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल डीजल खत्म होने से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है. जहां पर पेट्रोल-डीजल बचा है, उन पंपों पर मारामारी मची हुई है. 



पंजाब में द‍िखा ट्रांसपोर्टर्स की हड़ताल का बड़ा असर  


ट्रांसपोर्टर्स की हड़ताल का बड़ा असर पंजाब में भी देखने को मिल रहा है. कई पेट्रोल पंप या तो पेट्रोल और डीजल न होने के कारण बंद हो गए हैं और जिन पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल अभी है, वहां पर वाहनों का लंबी लाइने लग गई हैं. नवांशहर के एक पेट्रोल पंप पर बड़ी संख्या में लोग पेट्रोल और डीजल भरवाने पहुंचे. पेट्रोल पम्प के मैनेजर ने बताया क‍ि उनके पास भी सिर्फ कुछ ही पेट्रोल और डीजल बचा है. 


'पंजाब में 40 से 45 फीसदी गैस स्टेशन हुए बंद' 


पीटीआई के मुताब‍िक, ट्रक ड्राइवरों के विरोध के कारण ईंधन की कमी पर पंजाब पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्य अश्विनर मोंगिया ने कहा कि पंजाब में हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं. पिछले 3 दिनों से कोई आपूर्ति नहीं हुई है. 31 दिसंबर की सुबह से संगरूर, बठिंडा या जालंधर टर्मिनल से फ्यूल की कोई आपूर्ति नहीं हुई है. इस वजह से उद्योग भी चौपट होते जा रहे हैं. मुझे लगता है कि पंजाब में लगभग 40 से 45 फीसदी गैस स्टेशन भी बंद हो गए हैं और दिन के अंत तक यह 75 प्रतिशत हो जाएगा.  


यह भी पढ़ें: क्या पंजाब में नहीं होगा AAP और कांग्रेस का गठबंधन? मिले ये संकेत