Tripura Election 2023 Dates:  चुनाव आयोग ने बुधवार (18 जनवरी) को  त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है.  यहां की विधानसभाओं का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. इस समय राज्य में बीजेपी सत्ता पर काबिज है.


मुख्य तुनाव आयुक्त ने राजीव कुमार ने बताया कि 16 फरवरी को त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव हो रहा है. इसके नतीजे 2 मार्च का आएंगे. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि मेघालय और नागालैंड में इलेक्शन के लिए वोटिंग 27 फरवरी को होंगे. 


नामांकन की तारीख क्या है?
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसुचना 21 जनवरी को जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 30 जनवरी है. उम्मीदवारों की दी गई जानकारी यानी  नॉमिनेशन की जांच 31 जनवरी को होगी. 


कब तक ले सकते हैं नाम वापिस? 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार 2 फरवरी 2023 तक इलेक्शन से अपना नाम वापस ले सकते हैं. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 2 मार्च को आएगा. 


साल 2018 का परिणाम क्या रहा? 
साल 2018 में हुए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था. विपल्व देव कुमार के नेतृत्व में सरकार बनी लेकिन मई 2022 में बीजेपी ने आईपीएफटी (IFPT) से गठबंधन कर लिया. इसके बाद माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाया गया. इस इलेक्शन में बीजेपी को 60 में से 35 सीट मिली थी तो लेफ्ट 16 सीट पर सिमट गई थी. वहीं आईपीएफटी 8 सीट पर जीती थी. 


चुनाव आयोग ने क्या कहा? 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार त्रिपुरा , मेघालय और नागालैंड में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से ज़्यादा रही है. उन्होंने कहा कि आयोग तीनों राज्यों में हिंसारहित चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने साथ ही बताया कि उन लोगों के लिए एडवांस नोटिस का प्रावधान बनाया है जो 17 के हो गए हैं, लेकिन 18 साल के नहीं हुए हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा क्योंकि 18 साल का होते ही उन्हें वोटर कार्ड मिल जाए. 


यह भी पढ़ें- Assembly Polls 2023: पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में बीजेपी के सामने सत्ता बचाने की चुनौती, त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में ये हैं समीकरण