Tripura Assembly Elections 2023: त्रिपुरा में 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव (Tripura Assembly Elections) के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैलेट बॉक्स और ईवीएम को सीसीटीवी निगरानी के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत रखा गया है. सीआरपीएफ जवानों की एक टीम को स्टॉर्म रूम और बाहर तैनात किया गया है. इसमें त्रिपुरा पुलिस और टीएसआर से भी पूरी मदद मिल रही है. 


एसडीपीओ सदर अजय कुमार दास ने बताया, 'उमामकांत एकेडमी स्कूल में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है. सीआरपीएफ जवानों की एक टीम को यहां तैनात किया गया है. संबंधित पुलिस स्टेशन पूरे समय गश्त कर रहे हैं. साथ ही सीसीटीवी की मदद से भी स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है. 


16 फरवरी को हुए थे मतदान 


त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 16 फरवरी को हुए थे. चुनाव आयोग के मुताबिक, इसमें 87 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था. 60 विधानसभा सीटों के लिए जारी मतदान में 259 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. दो मार्च को राज्य में वोटों की गिनती होनी है.


चुनाव आयोग के अनुसार, इस साल 28.14 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड मतदाता थे, जिनमें से 14,15,233 पुरुष, 13,99,289 महिलाएं और 62 ट्रांसजेंडर थे. मतदान के लिए 97 महिला पुलिस स्टेशनों के साथ पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. 94,815 मतदाता 18-19 जबकि 6,21,505 मतदाता 22-29 आयु वर्ग के थे. 


त्रिपुरा में त्रिकोणीय मुकाबला


त्रिपुरा में बीजेपी-आईपीएफटी गठबंधन, सीपीएम-कांग्रेस गठबंधन और टिपरा मोथा के बीच 60 सीटों के लिए त्रिकोणीय मुकाबला है. बीजेपी ने 55 सीटों पर चुनाव लड़ा है जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे वहीं, एक सीट पर दोस्ताना मुकाबला होगा. माकपा ने 47 सीटों पर चुनाव लड़ा जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ा. वहीं, टिपरा मोथा ने 42 सीटों पर उम्मीदवार उतारे और तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे और 58 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.


ये भी पढ़ें: 


Asaduddin Owaisi: दिल्ली में ओवैसी के घर पर पथराव, खिड़कियां टूटीं, AIMIM चीफ ने दर्ज कराई शिकायत