नई दिल्ली: उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए शीत लहर की चेतावनी जारी की है. वहीं आज पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में कोहरा छाया हुआ है. इस कोहरे के कारण कई इलाकों में विजिबिलिटी कम हो गई है. खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण यातायात पर भी काफी असर देखने को मिलता है. आज भी कई ट्रेनों और फ्लाइट्स को बढ़ती हुई ठंड के चलते खराब मौसम के कारण रद्द किया गया है.


खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण ट्रेनों पर काफी असर देखने को मिलता है. कोरोना वायरस के कारण पहले से ही कई ट्रेनें रद्द हैं. वहीं अब कम ट्रेनों पर ठंड का असर भी देखने को मिल रहा है. देश में आज अलग-अलग कारणों की वजह से 6182 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द हैं तो वहीं 16 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. कौनसी ट्रेनों को रद्द किया गया है, इसकी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


फ्लाइट्स पर असर


वहीं खराब मौसम के कारण फ्लाइट्स पर भी काफी असर देखने को मिला है. वैष्णो देवी मंदिर के आसपास के इलाकों समेत जम्मू के ऊंचाई वाले इलाकों में इस मौसम की पहली बर्फबारी होने के बाद क्षेत्र में घना कोहरा देखा जा रहा है. जिसके कारण जम्मू हवाईअड्डे से आने और जाने वाली कई उड़ानों को रद्द किया जा रहा है. विमान कंपनी स्पाइसजेट ने कहा है कि खराब मौसम के कारण जम्मू, जबलपुर, पटना की उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. यात्रा से पहले यात्री अपना फ्लाइट्स स्टेटस चेक कर लें.


जम्मू हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि घने कोहरे और सर्द मौसम के कारण जम्मू के मैदानी इलाकों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. उड़ानों का संचालन के लिए विजिबिलिटी में सुधार जरूरी है. विजिबिलिटी का स्तर 1000 से 1200 मीटर तक होने पर उड़ानों को संचालित किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें:
अब लद्दाख के सरहदी मोर्चों पर हर मौसमी करवट की निगरानी, लेह में बना देश का सबसे ऊंचा मौसम केंद्र
Winter vegetable: सर्दी के मौसम में भी खा सकते हैं खीरा, सेहतमंद रहने में हैं सब्जी के हैरतअंगेज फायदे