नई दिल्लीः अरहर दाल की कीमत सौ रुपए प्रति किलो पार कर चुकी है. इसकी कीमत में अचानक उछाल आया है. कई शहरों में इसकी कीमत 25-30 रुपए अचानक से बढ़ी है. बताया जा रहा है कि इसकी कीमत सप्लाई में कमी होने की वजह से बढ़ी है. कीमत बढ़ने की एक वजह जमाखोरी को भी माना जा रहा है. पिछले एक महीने में ही इसकी कीमतों में तेजी आई है.


दिल्ली में 5 सितंबर को जो अरहर की दाल 98 रुपए प्रति किलो मिल रही थी, उसकी कीमत 5 अक्टूबर को 107 रुपए हो गई. पटना और रायपुर में जो अरहर दाल 90 रुपए प्रति किलो मिलती, उसकी कीमत अब 100 रुपए प्रति किलो हो गई है. गुवाहाटी में 85 रुपए प्रति किलो मिलने वाली अरहर दर पर एक महीने में 15 रुपए और भुवनेश्वर में मिलने वाली अरहर दाल पर 18 रुपए प्रति किलो की बढ़ोत्तरी हो गई है.


भोपाल में बढ़े 30-40 रुपए


अरहर की दाल के अलावा कई दालों की कीमत में इजाफा हुआ, लेकिन अरहर के मुकाबले इन दालों की कीमत काफी कम है. एबीपी न्यूज ने भोपाल के बाजार में अरहर दाल की कीमत की पड़ताल की, तो पता चला कि यहां अरहर दाल की कीमत में 30-40 रुपए का इजाफा हुआ है. जो दाल पहले 90 से लेकर 100 रुपए प्रति किलो मिलती थी, उस दाल की कीमत अब 130-140 रुपए प्रति किलो हो गई है.


कोरोना महामारी और सप्लाई कम


दुकानदारों का कहना है कि वे लोग अन्य राज्यों से दाल मंगवाते थे, लेकिन कहा जा रहा है कि वहां दाल नहीं है. कहा जा रहा है कि इसकी सप्लाई कम हो गई है और इस वजह से आने वाले दिनों में ये ऐसा संकट बना रहा सकता है. इसका एक कारण कोरोना वायरस महामारी को भी माना जा रहा है.


ब्राजील में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार, अमेरिका में 77 लाख मरीजों में से 50 लाख ठीक हुए