नई दिल्लीः राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को शीर्ष अफगान शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला को अवगत कराया कि भारत एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक, संप्रभु और शांतिपूर्ण अफगानिस्तान का समर्थन करता है, जहां कोई आतंकवादी न हो.


डोभाल और अब्दुल्ला ने अफगान शांति प्रक्रिया पर व्यापक बातचीत की. इस शांति प्रक्रिया के तहत काबुल पहली बार तालिबान के साथ सीधी बातचीत कर रहा है ताकि देश में स्थायी शांति आए. वार्ता में डोभाल के साथ प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन) जे पी सिंह थे.






अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि डोभाल ने उन्हें शांति प्रयासों के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और कहा कि अफगानों को स्वीकार्य किसी भी शांति समझौते का भारत समर्थन करेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अफगान शांति वार्ताकार अब्दुल्ला के बीच दोहा में अफगान शांति प्रक्रिया और वार्ता पर चर्चा हुई है. इसके साथ ही अब्दुल्ला ने शांति प्रयासों और अफ़गानों को स्वीकार्य किसी भी शांति समझौते के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है.


इसके साथ ही अब्दुल्ला ने बताया कि भारतीय NSA डोभाल ने कहा है कि भारत एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक, संप्रभु और शांतिपूर्ण अफगानिस्तान के पक्ष में है, जहां कोई आतंकवादी काम नहीं कर सकता. वहीं अब्दुल्ला ने भारत को अफगानिस्तान के लिए निरंतर समर्थन और शांति प्रयासों में इसकी रचनात्मक भूमिका के लिए धन्यवाद दिया है.


US Election: फिलहाल दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट नहीं चाहते बाइडेन, ट्रंप का जिक्र करते हुए कही ये बात