मानसून ने केरल में भारी बारिश के साथ दस्तक दे दी है. इसके साथ ही दक्षिण भारत के कई शहरों में तेज आंधी और बारिश देखने को मिल रही है. महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' दस्तक दे चुका है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है. हालांकि उत्तर भारत में मौसम 20- 22 जून के आसपास दस्तक दे सकता है. आइए आपको बताते हैं देश के चार महानगरों में मौसम का मिजाज..


दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में इस वक्त मौसम का मिजाज बदला हुआ है. यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. मंगलवार सुबह बादल छाए रहे. इस वजह से दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. राजधानी में कुछ जगह पर हल्की बारिश भी हो सकती है. न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. दिल्ली-एनसीआर में मानसून 25-30 जून के बीच आने का अनुमान है.

मुंबई
मुंबई पर चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' का खतरा मंडरा रहा है. तीन जून को ये तूफान मुंबई के तट पर पहुंचने की संभावना है. इस दौरान करीब 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. एनडीआरएफ ने महाराष्ट्र में 16 टीमें तैनात की हैं, जिनमें से सात टीमों को रिजर्व रखा गया है. एनडीआरएफ निचले तटीय इलाकों से लोगों को खाली कराने में राज्य सरकारों की मदद कर रहा है.

महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ से मद्देनजर मुंबई और आस पास के जिलों के लिए सोमवार को अलर्ट जारी किया है. चक्रवाती तूफान निसर्ग मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटीय जिलों को गुजरात और अन्य पड़ोसी राज्यों से अधिक प्रभावित करेगा. आईएमडी ने उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट के लिए एक 'येलो' चेतावनी जारी की है.

लखनऊ
लखनऊ में दक्षिण-पूर्वी हवाएं नमी लेकर आई हैं. यहां बीते 3-4 दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ है. आसमान में बादलों की वजह से तपिश में कमी आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3-4 दिन पर आसमान में आंशिक रूप से बादल बने रहेंगे. कुछ जगह तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की उम्मीद है. प्रदेश में 20- 22 जून के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है.

पटना
बिहार में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. मंगलवार को पटना में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहेगा. यहां वातावरण काफी अनुकूल है. आसमान में बादल छाए हुए हैं. अगले 4 दिन हल्की धूप के साथ बादल छाए रहने की संभावना है. रविवार से तेज धूप देखने को मिलेगी. बिहार में 14 से 15 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है.

हालांकि सोमवार को बिहार के कई हिस्सों में तेज आंधी-बारिश के दौरान पांच लोगों की मौत समेत कई लोग घायल हो गए. ये घटनाएं बिहार के मधुबनी, अररिया, समस्तीपुर, सुपौल में हुई.

ये भी पढ़ें-

देश में दो लाख के करीब पहुंचे संक्रमण के मामले, पिछले 24 घंटों में हुई 204 लोगों की मौत
महेश बाबू ने पत्नी नम्रता शिरोडकर संग शादी पर कही बड़ी बात, क्रश को लेकर किया ये खुलासा