UP Election 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज का दौरा करेंगे और दो लाख से अधिक महिलाओं की मौजूदगी वाले एक अनोखे कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. सीएम योगी 1:30 से 1:50 तक भाषण देंगे इसके बाद 1.51 से 2.20 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे.


प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि यह कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, उन्हें आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है. पीएमओ ने कहा कि वह स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा.


प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, यह हस्तांतरण दीनदयाल उपाध्याय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई) के तहत किया जाएगा ,जिसमें 80,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 1.10 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त होगा और 60,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 15,000 रुपये की चक्रीय (रिवॉल्विंग) निधि प्राप्त होगी. 
 
पीएमओ ने बताया कि व्यापार अभिकर्ता-सखियों (बीसी-सखियों) को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधानमंत्री उनमें से 20,000 के खाते में पहले महीने के वजीफे के रूप में 4,000 रुपये की राशि भी ट्रांसफर करेंगे. जब बीसी-सखियां जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवाओं के प्रदाता के रूप में अपना काम शुरू करती हैं, तो उन्हें छह महीने के लिए 4,000 रुपये का वजीफा दिया जाता है, ताकि वे अपने काम में स्थिर हो जाएं और फिर लेन-देन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू करें.


कार्यक्रम के दौरान, मोदी 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे. यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है. कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी है. वहीं प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे. इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा.


प्रयागराज में आज प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों पर एक नजर


प्रधानमंत्री कविशाल महिला सम्मेलन को आज परेड ग्राउंड प्रयागराज में संबोधित करेंगे, उनके कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वह दोपहर 12:45 पर प्रयागराज पहुंचेंगे जिसके बाद वह बमरौली हवाई अड्डे से परेड ग्राउंड में बने हेलीपैड पर आएंगे 1.10 बजे प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और वहां पर एक प्रदर्शनी का वह लोकार्पण करेंगे·      



  •  जिसके बाद मंच पर पहुंच करके उनका स्वागत का कार्यक्रम होगा

  •  स्वागत कार्यक्रम के बाद 4 मिनट की एक लघु फ़िल्म का अवलोकन करेंगे

  • तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भाषण शुरू होगा 1:30 से 1:50 तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाषण देंगे

  • तदुपरांत 1.51 से 2.20 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे

  • प्रधानमंत्री तकरीबन 2:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे


कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 1000 करोड़ रुपये की राशि स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खाते में  ट्रांसफर करेंगे, उसके बाद वह 202 सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे उसके बाद वहीं वह 1,01,000 बेटियों को कन्या सुमंगला योजना के तहत राशि ट्रांसफर करेंगे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वयं सहायता समूह की कुछ महिलाओं (प्रस्तावित 20) से बात करेंगे.


Modi-Putin Phone Call: 'दोस्त' व्लादिमिर पुतिन से पीएम मोदी ने की फोन पर बात, इन मुद्दों को लेकर हुई चर्चा