पुंछ: जहां एक तरफ पाकिस्तान ने जम्मू में एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर युद्धविराम की शर्तों का सम्मान करने की बात करता है वही पाकिस्तान लगातार सीमा से घुसपैठ करा रहा है. ऐसे में पाकिस्तान की नापाक साजिश को नाकाम करने के लिए सेना ने सीमा पर निगरानी बढ़ा दी है.


पाकिस्तान जहां एक तरफ जम्मू कश्मीर में शांति बहाली के लिए सीमा पर युद्धविराम की शर्तों के सम्मान की बात कर रहा है लेकिन, वहीं दूसरी तरफ सीमा पर पाकिस्तान लगातार जम्मू कश्मीर में खून खराबा कराने के मकसद से घुसपैठ करवा रहा है.


पाकिस्तान सीमा पार से न केवल आतंकियों को जम्मू कश्मीर में खून खराबे के लिए भेज रहा है बल्कि ड्रोन का भी लगातार इस्तेमाल कर भारत के सैन्य शिविरों को निशाना बना रहा है. पाकिस्तान के नापाक मंसूबों का करारा जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने भी कमर कस ली है.


जम्मू के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान से लगी एलओसी पर पाकिस्तान के हर नापाक साजिश पर नजर रखने के लिए इन दिनों जहां भारतीय सेना के जवान 24 घंटे इस एलओसी पर निगरानी कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ भारतीय सेना ने यहां आधुनिक उपकरण भी लगाए हैं.


दरअसल, एलओसी की भौगोलिक स्थितियां हमेशा घुसपैठ के समर्थन में रहती हैं क्योंकि एलओसी पर उगे ऊंचे ऊंचे पेड़ और जंगली घास यहां आतंकियों को घुसपैठ करने में मदद करते हैं. ऐसे में अब भारतीय सेना ने एलओसी पर कई जगह कंट्रोल रूम बनाए हैं, जहां पर हाई डेफिनेशन कैमरा से पाक की हर नापाक साजिश पर नजर रखी जा रही है.


इन कैमरों से जहां पाकिस्तान से सटी सीमा पर हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ ड्रोन जैसे खतरे से निपटने के लिए भी इन कैमरों को यहां लगाया गया है. भारतीय सेना का दावा है कि पाकिस्तान में लगातार बदल रही स्थितियों से भारतीय सेना अवगत है और बेशक पाकिस्तान ने सीमा पर युद्ध विराम की शर्तों का सम्मान करने की बात कही हो लेकिन एलओसी पर तैनाती और गश्त में किसी तरीके की कोई कमी नहीं आई है.


अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर जानें पाकिस्तान के 'सदाबहार दोस्त' चीन ने क्या कहा