Tipu Sultan Memoria Removed: महाराष्ट्र में टीपू सुल्तान को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब ताजा मामला धुले शहर से आया है, जहां पर टीपू सुल्तान के स्मारक को तोड़ दिया गया है. धुले शहर में एक चौक पर छोटा सा चबूतरा बनाया गया था, जिसके टीपू सुल्तान का नाम दिया गया. यह चबूतरा स्थानीय विधायक की मदद से बना था. स्थानीय हिंदुत्ववादी संगठनों ने इसे लेकर आपत्ति उठाई थी, जिसके बाद इसे तोड़ दिया गया.


टीपू सुल्तान और औरंगजेब को लेकर महाराष्ट्र के कई शहरों में तनाव का माहौल है. इसी बीच धुले से खबर आई कि वडजई रोड चौफुली पर बिना किसी की अनुमति के टीपू सुल्तान का स्मारक बनाया जा रहा है. स्थानीय हिंदुत्ववादी संगठनों और बीजेपी नेताओं के विरोध के बाद नगर निगम ने इसे हटाने की तैयारी शुरू की और चबूतरे को हटा दिया गया. हालांकि, तनाव से बचने के लिए स्मारक की पहल करने वालों ने आधी रात में ही मूर्ति हटा ली थी.


एआईएमआईएम विधायक ने बनवाया था चबूतरा


वडजई में हंड्रेड फीट स्ट्रीट पर एक चौक है, जिसका सुंदरीकरण का काम चल रहा था. इसी सुंदरीकरण के नाम पर एआईएमआईएम विधायक फारुक अनवर शाह ने वहां पर एक स्मारक बना दिया. इसका नाम टीपू सुल्तान रख दिया गया. खबर मिलते ही बीजेपी की स्थानीय इकाई ने इसका विरोध शुरू किया. इसके लिए राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को पत्र भी भेजा गया. जिले के पुलिस अधीक्षक और नगर निगम में भी शिकायत की गई.


दिव्य मराठी की खबर के मुताबिक, गुरुवार (8 जून) को कलेक्टर जलज शर्मा ने जगह को लेकर सवाल किया तो नगर निगम ने हाथ खड़े कर दिए. इसके बाद स्मारक को हटाने का फैसला हुआ. इसी बीच गुरुवार आधी रात को मूर्ति को लगाने वालों ने खुद ही हटा लिया.


यह भी पढ़ें


Lok Sabha Election: 2024 में मंडल बनाम कमंडल वाली होगी फाइट? नीतीश कुमार रोक पाएंगे पीएम मोदी का रथ?