Times Now Matrize NC Survey: कांग्रेस को लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ा झटका लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ सूबों में उसके खाता तक न खोल पाने की आशंका जताई गई है. अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ और मैटराइज एनसी के हालिया सर्वे में अनुमान जताया गया कि अप्रैल में होने वाले इन इलेक्शंस में कांग्रेस 5 अहम राज्यों (इनमें 4 हिंदी पट्टी के) में 1 भी सीट हासिल न कर पाएगी. इन प्रदेशों में गुजरात, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान और छत्तीसगढ़ शामिल हैं. आइए, जानते हैं इन सभी सूबों को लेकर जताए गए अनुमान में क्या कहा गया:


गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं. ताजा सर्वे के मुताबिक, वहां कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी (आप) और अन्य का भी खाता नहीं खुलने के आसार हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 26 सीटें जीत सकती है. 


पहाड़ी सूबे उत्तराखंड की बात करें तो लोकसभा की 5 सीटें हैं. कांग्रेस यहां भी फ्लॉप हो सकती और नए सर्वे में उसे 1 भी सीट न मिलने की आशंका जताई गई है. हालांकि, बीजेपी यहां भी मजबूत स्थिति में रहेगी और सभी 5 सीटों पर वह कब्जा जमा सकती है.


दिल्ली की तरह निगाह फिराएं तो सर्वे संकेत देता है कि देश की राजधानी में लोकसभा की कुल 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा हो सकता है. ऐसे में कांग्रेस के साथ आप और अन्य को यहां भी निराशा हाथ लग सकती है. 


25 लोकसभा सीटों वाले राजस्थान में भी कांग्रेस को शून्य के आंकड़े के साथ हताश होना पड़ सकता है. सर्वे के हिसाब से वहां अन्य को भी कुछ नहीं मिलता दिख रहा, जबकि बीजेपी सभी 25 सीटों को जीत सकती है.


छत्तीसगढ़ में टोटल 11 लोकसभा सीटें हैं. सर्वे की मानें तो वहां भी कांग्रेस के हाथ कुछ नहीं आने वाला है. अगर यह सर्वे सही साबित हुआ तो इस हिसाब से 11 की 11 सीटें बीजेपी ले जाएगी. 


वैसे, सर्वे में यह भी बताया गया कि 29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में कांग्रेस खाता तो खोल सकती है मगर उसके हिस्से सिर्फ 1 ही सीट आने की संभावना है. बीजेपी के पाले में 28 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हालिया सर्वे सही साबित हो. पूर्व में इस तरह के कई सर्वे गलत भी साबित हुए हैं.