नई दिल्ली: टाइम मैगजीन ने दिसंबर 2020 का अपना कवर जारी कर दिया है. इस मैगजीन के कवर पर 2020 को रेड क्रॉस 'X' से दर्शाया गया है. इससे पहले टाइम मैगजीन के 100 सालों के इतिहास में ऐसा चार बार ही हुआ है, जब रेड क्रॉस का इस्तेमाल किया गया है.


पहली बार 75 साल पहले 1945 में जर्मनी के तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की मृत्यु को चिह्नित करने के लिए रेड क्रॉस का निशान इस्तेमाल किया था. दूसरी बार 2003 में इराक युद्ध की शुरुआत में टाइम मैगजीन ने रेड क्रॉस लगाया. तीसरी बार साल 2006 में अमेरिकी सेना द्वारा इराक में अल-कायदा के नेता अबू मौसब अल-जरकावी को मार गिराए जाने के बाद रेड क्रॉस लगाया. चौथी बार साल 2011 में आतंकी ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद मैगजीन ने रेड क्रॉस का इस्तेमाल किया था और अब पांचवीं बार साल 2020 के अंत में.



मैगजीन में क्यों किया गया X का इस्तेमाल
TIME ने द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तक 'एक लंबे संघर्ष के अंत' के प्रतीक के लिए रेड क्रॉस 'X' का इस्तेमाल किया है. 2020 में पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ी है. जिस तरह टाइम मैगजीन ने स्वीकार किया कि लादेन की 2 मई 2011 में मौत 'एक युग का अंत था, लेकिन आतंकवाद के खिलाफ हमारे संघर्ष का अंत नहीं'. इसी तरह टाइम का दिसंबर 2020 में रेड क्रॉस X का इस्तेमाल एक अंत का प्रतीक है लेकिन इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लड़ाई का अंत नहीं.


साल 2020 में कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दिया. कोरोना वायरस न जाने कितने लोगों को बेरोजगार और बेघर किया, न जाने कितने लोगों ने अपने किसी को खो दिया. शायद ये कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना महामारी ने हर किसी के जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है.


ये भी पढ़ें-
कोरोना वैक्सीन चुराने और उसके लॉजिस्टिक सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश में जुटे हैकर्स


दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7 करोड़ के पार, 24 घंटे में 6.60 लाख नए केस, 12 हजार से ज्यादा की मौत