Tihar Jail Search: तिहाड़ जेल में संदिग्ध गतिविधि नोटिस किए जाने के बाद अधिकारियों ने तलाशी अभियान चलाया. इस दौरान जेल के अंदर बंद एक कैदी के पास से 23 सर्जिकल ब्लेड्स, स्मार्टफोन, ड्रग्स, सिम कार्ड बरामद हुए. 


घटना गुरुवार (9 मार्च) की है. एक जेल अधिकारी ने एएनआई को बताया कि गुरुवार सुबह जेल नंबर 2 के स्टाफ ने कुछ कैदियों में संदिग्ध गतिविधि को नोटिस किया. इसके बाद उन्हें रोककर कैदी का बॉडी सर्च शुरू किया गया. इस दौरान एक कैदी के कब्जे में 23 सर्जिकल ब्लेड्स, ड्रग्स, दो टच स्क्रीन फोन, एक सिम कार्ड और दूसरे प्रतिबंधित सामान बरामद हुए. 


जेल अधिकारियों की जांच में पता चला है कि पैकेट को बगल की जेल की दीवारों के ऊपर से फेंका गया था. अधिकारी ने कहा, "पैकेट को अंदर फेंकने वाले कैदी की पहचान कर ली गई है." आगे की जांच के लिए पुलिस के पास मामले की शिकायत की गई है.


पिछले महीने ही दिल्ली सीएम ने बनाई कमेटी
पिछले महीने ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में स्थित जेलों में फोन के इस्तेमाल को रोकने के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी को मंजूरी दी थी. 10 सदस्यों वाली इस कमेटी में जेल महानिदेशक को अध्यक्ष बनाया गया है.


कमेटी को जेल में कैदियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल से रोकने के लिए बढ़िया सिग्नल जैमर खोजने का काम सौंपा गया है. दिल्ली में तिहाड़ के साथ ही रोहिणी और मंडोली में भी जेल है, जिसमें कुल 18000 कैदी इस समय रह रहे हैं. 


खतरे की घंटी
दिल्ली की जेलों में फोन का इस्तेमाल एक बड़ी समस्या बना हुआ है और तमाम कोशिशों के बावजूद इसे रोका नहीं जा सका है. पिछले दो महीनों में दिल्ली की तीन जेलों में कैदियों के पास से 348 मोबाइल फोन बरामद किए जा चुके हैं. जेल अधिकारियों के लिए ये बड़ी खतरे की घंटी माना जा रहा है. एचटी ने एक जेल अधिकारी के हवाले से लिखा है कि यह बहुत ही चिंता की बात है क्योंकि पहले इन तीनों जेल परिसरों से साल भर में करीब 100-200 फोन बरामद होते थे.


यह भी पढ़ें


सीएम केजरीवाल ने सिसोदिया को बताया 'प्रह्लाद' तो कपिल मिश्रा बोले- 'तिहाड़ में बैठकर एक दूसरे को...'