नई दिल्ली: सर्दी शुरू होते ही राजस्थान में विदेशी पक्षी आने लगते हैं. लेकिन इस बार प्रदेश में इन विदेशी पक्षियों की मौत का ताज़ा मामला सामने आया है. पिछले कुछ दिनों में यहां हजारों की संख्या में विदेशी पक्षियों की मौत हो चुकी है.


दरअसल सांभर झील क्षेत्र में कोच्या की ढाणी के पास हजारों की संख्या में विदेशी पक्षियों की मौत की खबर है. जानकारी के मुताबिक 20 से 25 अलग अलग प्रजातियों के करीब एक हजार पक्षियों की मौत होना बताया जा रहा है. इसके अलावा कुछ पक्षियों की हालत ऐसी है कि वे अपने जगह से उठ भी नहीं पा रहे हैं. पक्षियों की मौत का ये सिलसिला करीब 15 दिन से जारी है. हांलाकि इन पक्षियों की मौत की असल वजह अभी तक सामने नहीं आई है. लेकिन लोग अपने कयासों से पक्षियों की मौत के अलग अलग कारण बता रहे हैं.


वहीं दूदू एसीएफ संजय कौशिक की मानें तो पक्षियों की मौत शिकार करने से नहीं हुई है. उनका कहना है कि ऐसा लगता है जैसे स्थान विशेष पर पानी में कुछ ऐसा पदार्थ हो सकता है जिससे इनकी मौत हो गई हो. कयास ये भी लगाया जा रहा है कि किसी पक्षी में ऐसी कोई बीमारी हो सकती है जो इन पक्षियों में फैल रही हो, जिसकी वजह से इन पक्षियों की मौत हो रही है. दूसरी तरफ सांभर तहसीलदार का कहना है कि जयपुर से मेडिकल टीम को भी बुला लिया गया है. पक्षियों के मरने के कारणों के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. पोस्टमार्टम के बाद ही पक्षियों की मौत की असली वजह सामने आएगी.


आपको बता दें कि सर्दियां आते ही राजस्थान में दूर-दूर से विदेशी पक्षी आना शुरू हो जाते हैं. प्रदेश के भरतपुर के घना पक्षी विहार इन पक्षियों को देखने के लिए पर्यटक देश प्रदेश से आते हैं और सर्दियों का मौसम खत्म होते ही ये पक्षी अपने देश वापस लौट जाते हैं.