अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस की साउथ डिस्ट्रिक्ट में आने वाले डिफेंस कॉलोनी थाने को एक दिन के लिए महिला पुलिस थाना बनाया गया है. आज की बात करें तो इस थाने की सारी जिम्मेदारी आज महिला पुलिसकर्मियों पर है, चाहे फिर वह शिकायतकर्ता की शिकायत को अटेंड करना हो या इमरजेंसी ड्यूटी देनी हो या फिर किसी कॉल पर जाना. यहां पर पहले से ही महिला एसएचओ तैनात हैं.


साउथ डिस्ट्रिक्ट की डीसीपी बेनिता मैरी जैकर का कहना है कि महिलाओं की सुरक्षा दिल्ली पुलिस की सदैव से प्राथमिकता रही है. आज डिफेंस कॉलोनी थाने को 1 दिन के लिए महिला पुलिस थाना बनाया गया है. यहां पर आज सारी जिम्मेदारी महिला पुलिसकर्मी ही निभाएंगी. इसके पीछे उद्देश्य यही है कि महिलाओं को सुरक्षित महसूस करवाया जा सके और उनके बीच ये मैसेज दिया जा सके कि वे पुलिस के लिए बेहद खास हैं और उनकी सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता पर है. पेट्रोलिंग हो पीसीआर कॉल पर जाना, आज सब कुछ महिला पुलिसकर्मी ही करेंगी.


ये है वजह


गौरतलब है कि हर साल की तरह इस साल भी 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य हमारे समाज में महिलाओं को सशक्त करना और उनकी आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने और अधिकारों के प्रति जागरूक बनाना है. महिलों का कद आज समाज में लगातार बढ़ता जा रहा है. महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे निकल रही हैं. इसी स्प्रीट को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक दिन के लिए पुलिस स्टेशन की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी है.


यह भी पढ़ें.


उत्तराखंड में BJP बहुमत से दूर, अपनी बदौलत सरकार बनाने की स्थिति में नहीं कांग्रेस, जानें क्या कहता है Exit Poll


पंजाब में फिर सत्ता दोहराएगी इतिहास या बदलाव का होगा दौर शुरू? जानें Exit Poll में किसकी बन रही सरकार