नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की भारत यात्रा के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं. दिल्ली अहमदाबाद के साथ साथ डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के संग ताज की खूबसूरती को निहारेंगे. ये ट्रंप की पहली भारत यात्रा है पर क्या आप ये जानते हैं कि अबतक कितने अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया है. तो डालते हैं उस पर एक नजर-


डी.आइजनहावर , 1959
सबसे पहले साल 1959 में अमेरिकी राष्ट्रपति डी.आइजनहावर ने भारत का दौरा किया था. उस समय भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू थे. डी.आइजनहावर 9 से 14 दिसंबर तक भारत में रहे थे. उनका ये दौरा पांच दिनों का था. भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक ऐतिहासिक घटना थी. राष्ट्रपति आइजनहावर का एक असाधारण तरीके से स्वागत किया गया था. नई दिल्ली हवाई अड्डे पर 21 बंदूकों की सलामी दी गई थी. उन्होंने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली को संबोधित करने के अलावा भारत की संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया था. इसके साथ ही उन्होंने ताज का भी दीदार किया था.


रिचर्ड मिलहस निक्सन 1969
डी.आइजनहावर की भारत यात्रा के 10 साल बाद रिचर्ड निक्सन भारत के दौरे पर आए थे. उस समय वो उपराष्ट्रपति थे. निक्सन का वो भारत दौरा महज 22 घंटे का था. जो उन्होंने देश की राजधानी नई दिल्ली में व्यतीत किया था. निकसन जब भारत आए थे तो उस वक्त भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं. निक्सन का भारत आना उनके एशियाई दौरे का हिस्सा था.


जिमी कार्टर,  साल- 1978


रिचर्ड निक्सन की भारत यात्रा के 9 साल बाद 1978 में जिमी कार्टर भारत के दौरे पर आए. जनवरी 1978 में उनका ये दौरा तीन दिवसीय था.अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, कार्टर ने अपनी मां के साथ भारत की संसद को संबोधित किया और भारतीय राजनेताओं के साथ कई बैठकें कीं. कार्टर ने दिल्ली के नजदीक एक गांव का दौरा किया और वहां के लोगों को तोहफे में टेलीविजन सेट दिया था.


बिल क्लिंटन,  2000


रिचर्ड निक्सन की भारत यात्रा के लगभग दो दशक बाद साल 2000 में बिल क्लिंटन अपनी बेटी चेल्सिया के साथ भारत के दौरे पर आए थे. बिल क्लिंटन 6 दिनों के दौरे पर भारत आए थे. ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का सबसे लंबा दौरा था. उस समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे. क्लिंटन ने अपनी बेटी चेल्सिया के साथ आगरा, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर और दिल्ली सहित कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का दौरा किया. पहले राष्ट्रपतियों की तरह क्लिंटन ने भी संसद को संबोधित किया था. उनकी यात्रा ने अमेरिका-भारत के रणनीतिक और आर्थिक संबंधों की शुरुआत को इंगित किया.


जॉर्ज डब्ल्यू बुश,  2006


बिल क्लिंटन के दौरे के 6 साल बाद जॉर्ज डब्ल्यू बुश अपनी पत्नी औऱ अमेरिका की पहली महिला लारा बुश के साथ भारत के दौरे पर आए थे. जॉर्ज बुश का भारत दौरा महज 60 घंटे का था. उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे. मनमोहन सिंह सरकार को वामपंथी पार्टियों का समर्थन हासिल था और वहीं पार्टियां बुश के दौरे के विरोध में थीं. वामपंथी पार्टियों के विरोध के कारण बुश संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित नहीं कर पाए थे उसके बाद बुश ने दिल्ली के पुराने किले में लोगों को संबोधित किया था. बुश के इसी दौरे के वक्त भारत ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किया था.


बराक ओबामा, 2010 और 2015


जॉर्ज डब्ल्यू बुश के भारत दौरे के 4 साल बाद नवंबर 2010 में बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ भारत यात्रा पर आए थे. बराक ओबामा भारत की यात्रा करने वाले अमेरिका के छठे राष्ट्रपति थे. इस दौरान उन्होंने 26/11 के आंतकवादी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी थी. साथ ही मृतकों के परिवार वालों से भी मुलाकात की थी. बराक ओबामा दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर साल 2015 में भारत आए. भारत के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि बनने वाले बराक ओबामा अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे. इसके पहले कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुआ था.


डोनाल्ड ट्रंप का कार्यक्रम


विदेश मंत्रालय के अनुसार, ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल 24 फरवरी को दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेगा. अहमदाबाद से ट्रंप आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली रवाना होंगे. अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे ‘इंडिया रोड शो’ कहा जा रहा है. रास्ते में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे. मोदी और ट्रंप मोटेरा स्टेडियम बड़ी संख्या में दर्शकों को संबोधित करेंगे जिसमें देश की विविधता को दर्शाते भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग शामिल होंगे.


अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा जाएंगे जहां वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे. इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे. इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे. इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी.


बुजुर्ग शख्स ने पानी से धोकर खाई रोटी, वायरल वीडियो देख भावुक हुए लोग

बेंगलुरु: नौकरी के तनाव कम करने के लिए पुलिस वालों ने किया ज़ुम्बा डांस, वायरल हो रहा है वीडियो