Covid-19 in India: देश में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को फैले 2 साल से ज्यादा हो गए हैं. देश में महामारी फैलने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि कोरोना (Corona) की वजह से एक भी मौत रिपोर्ट (Death Report) नहीं हुई. कोरोना से मौतों का सिलसिला मंगलवार को थम गया. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की वेबसाइट (Central Health and Family Welfare) के मुताबिक देश के किसी भी राज्य में कोरोना से मौत की सूचना नहीं मिली. हालांकि केरल से 31 मौतों की सूचना जरूर मिली लेकिन ये मामले पुराने बताए जा रहे हैं जिन्हें समायोजित किया गया है. इसे अब कोरोना महामारी के अंत (End Of Corona Pandemic) के रूप में देखा जा रहा है.


बता दें कि देश में कोरोना का पहला केस 30 जनवरी 2020 को पहला केस दर्ज किया गया था और 13 मार्च 2020 कोरोना से पहली मौत हुई थी. इसके बाद से कोविड-19 की वजह से मौतों का सिलसिला नहीं थमा. देश में अब तक कोरोना की वजह से 5 लाख 24 हजार 490 लोगों की मौत हो चुकी है.


ये हैं ताजा आंकड़े


तो वहीं मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण की वजह से नए मामलों की संख्या 2 हजार से नीचे आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1675 नए मामले मिले हैं और 31 लोगों की मौत हुई है. अगर सक्रिय मामलों की बात करें तो ये संख्या 14481 रह गई है जो कुल मामलों का 0.03 फीसदी है.       


बी.4 और बी.5 सब-वैरिएंट से नई लहर की आशंका नहीं


जैसा कि पता हो की भारत में ओमिक्रोन के दो नए सब-बैरिएंट बी.4 और बी.5 मिले थे इसके बावजूद कोरोना की नई लहर आने की कोई आशंका नहीं है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय कार्यबल के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने कहा है कि कोरोना के नए सब-वैरिएंट मिलने से कोरोना के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी की आशंका नहीं है. लेकिन फिर भी हमें सावधान रहने की आवश्यकता है. हम सभी को पता है कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के चलते महामारी तेजी से फैली है.


ये भी पढ़ें: Oxfam International: कोरोना महामारी के दौरान अमीरी-गरीबी के इस खेल को समझिए, सिस्टम तोड़कर बने अमीर, चौंका देगी ये रिपोर्ट


ये भी पढ़ें: Coronavirus Case: भारत में सुस्त पड़ी कोरोना की रफ्तार, बीते 24 घंटे में सामने आए 1675 नए केस, 31 मौत