नई दिल्ली: अमेरिका समेत अन्य कई देशों में आज के दिन को थैंक्सगिविंग डे मनाया जाता है. इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है. वहीं भारत में इस त्यौहार की ऐसे तो खास मनायता नहीं है लेकिन पश्चिम भारत में इस दिन को पिछले कुछ सालो से मनाया जा रहा है. आज के दिन लोग एक दूसरे को धन्यवाद कर तोहफे भेंट करते है. 


अमेरिका में इस को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. देश में थैंक्सगिविंग डे की खास मनायता है. वहीं, अमेरिका समेत कनाडा, कैरेबियाई द्वीपों में, लाइबेरिया मे भी इस त्यौहार को खास उत्साह के साथ मनाया जाता है. माना जाता है कि देश भर के लोग इस दिन अच्छी फसल आने के लिए धन्यवाद करते है. साथ ही खुशहाल जीवन के लिए भगवान को भी धन्यवाद करते है.


कहा जाता है कि आज के दिन सभी लोग भगवान का शुक्रीअदा कर एक दूसरे का भी धन्यवाद करते हैं. लोग एक दूसरे से मिल साथ वक्त गुजारते हैं. एक दूसरे के साथ भोजन करना तोहफे देना इस त्यौहार का हिस्सा है. एक दूसरे को स्पेशल फील करा अपने जीवन में उनके होने का महत्व बताते है.


भारत वैस्टर्न कलचर को अपनाते कई बार देखा गया है. पश्चिम भारत में लोग थैक्सगिविंग डे मना रहे हैं. एक दूसरे को धन्यवाद कर तोहफे दे रहे हैं साथ ही एक दूसरे के साथ वक्त गुजार रहे है.


यह भी पढ़ें.


राजधानी दिल्ली में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार दूसरे दिन 121 लोगों की मौत


सीरम इंस्टीट्यूट का दावा- इमरजेंसी में साल के आखिर तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, कीमत होगी 250 रुपए