नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतें भी थमने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में सभी को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन का इंतजार है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दावा किया है कि इमरजेंसी के लिए इस साल के आखिर तक 250 रुपये में कोरोना वायरस की वैक्सीन को बाजार में उतारा जा सकता है.


देश में जल्द ही कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला का कहना है कि दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 की संभावित वैक्सीन को काफी प्रभावी पाया है. यह जल्दी ही लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है.


इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर अदार पूनावाला ने दावा किया कि इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सरकार को 250 रुपये में मुहैया करवाएगा. इसके अलावा इसे अन्य फार्मेसियों को एक हजार रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेचा जाएगा. वहीं इमरजेंसी के तौर पर इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन को बाजार में उतारा जा सकता है.


पूनावाला ने दावा करते हुए बताया कि अगले साल की शुरुआत में जनवरी तक 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध होगी. वहीं फरवरी के अंत तक इससे और ज्यादा डोज तैयार किए जा सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन जल्द से जल्द लगाई जाए. कुछ हफ्ते में इसका फैसला नियामकों के पास होगा.


देश में कितने कोरोना मरीज?


बता दें कि देश में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. देश में अब तक कोरोना वायरस के कारण 91 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा 1.34 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान भी जा चुकी है. वहीं दूसरी तरफ 86 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है. फिलहाल देश में करीब 4.37 लाख एक्टिव कोरोना मरीज हैं.


यह भी पढ़ें:


ग्लेनमार्क का दावा, COVID-19 के इलाज में कई तरह से फायदेमंद है फेविपिरावीर