रामनवमी के जुलूस के दौरान देश के कई हिस्सों में हंगामा हुआ है. कहीं आगजनी होते दिखी तो कही उपद्रवियों ने शोभायात्रा पर पत्थरबाजी की. वहीं अब एक ऐसी तस्वीर सामने आयी है जो असल में धर्मनिरपेक्ष (Secular) भारत के अर्थ को दर्शाती है. 


बंगाल के सिलीगुड़ी इलाके में रामनवमी जुलूस के दौरान एक मुस्लिम शख्स लोगों को पानी की बोतल बांटते दिखा है. जानकारी के मुताबिक, इस शख्स का नाम शहनवाज हुसैन है जिसने रामनवमी जुलूस में भाग लेते हुए लोगों को पानी की बोतल बांटी तो वहीं लोगों ने गले मिलकर उसका धन्यवाद किया. शहनवाज ने बताया कि रामनवमी के मौके को ध्यान में रखते हुए हम मुस्लिम यूथ ने एक कैंप बनाया है. इस कैंप में कई मुस्लिम यूथ शामिल हैं जिन्होंने रामनवमी जुलूस के दौरान लोगों को करीब 4 हजार पानी की बोतल बांटी हैं. उन्होंने कहा ये रमजान का महीना है और अच्छा काम करने से उन्हें खुशी मिली है.  


कोई धर्म हमसे अलग नहीं- मुस्लिम यूथ


हुसैन ने आगे कहा, 'भारत एक ऐसा देश है जहां सभी लोग एक साथ मिलजुल कर रहते हैं. हम एक दूसरे के त्योहारों में भाग लेते हैं. आज इस रामनवमी के मौके पर हम खुश हैं कि हम इसका हिस्सा बने.' एक और यूथ सद्दाम कुरैशी ने कहा कि, 'हमारे लिए कोई धर्म हमसे अलग नहीं है हम शांति से एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं.'  


वहीं, जुलूस में शामिल एक व्यक्ति ने कहा कि, 'मैं इन मुस्लिम यूथ का शुक्रिया करना चाहता हूं. ये एक बेहद ही खास पल हमारे लिए भी रहा जिस तरह उन्होंने रामनवमी के दौरान हमारा ध्यान रखते हुए पानी की बोतलें बांटी.'  


बांकुरा में मचा भारी बवाल


बता दें, पश्चिम बंगाल के बांकुरा में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर हंगामा मचा. मचानताला पेट्रोल पंप मोड़ के पास स्थित मस्जिद के सामने से निकल रहे जुलूस पर हंगामें होने का आसार देखते हुए पुलिस ने जुलूस का रास्ता दूसरी तरफ मोड़ देने को कहा लेकिन जुलूस में शामिल लोगों ने इसे इनकार कर दिया. भारी तादाद में लोगों ने पुलिस के द्वारा की गई बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए जुलूस निकालने की कोशिश की. पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो आरोप है कि भीड़ में से कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस को जवाबी कार्रवाई करते हुए भीड़ को भगाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. इस मामले में अभी तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


यह भी पढ़ें


BharatPe: अश्नीर के विवादों के बीच कंपनी ने दर्ज की रिकॉर्ड ग्रोथ, जानें कब तक आएगा भारत पे का IPO?


Gratuity: जानिए क्या है ग्रेच्युटी, किन कर्मचारियों को मिलता है इसका फायदा?